डीबी खासप्रदेशभारतविदेश

मध्यप्रदेश का गोवा बना हनुवंतिया टापू- जानिये क्यों है खास

  • हनुवंतिया जल महोत्सव में होगा फ्लाइंग बोट का रोमांच

  • 28 नवंबर को मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ, शिवराज का ड्रीम प्रोजेक्ट बना हनुवंतिया

खंडवा। पर्यटकों के लिए ये अच्छी खबर हैं, वाटर स्पोर्ट्स जैसी गतिविधियों में इंट्रेस्ट रखने वालों की पहली पसंद बनता जा रहे मध्य प्रदेश के हनुवंतिया जल महोत्सव की तारीखों की घोषणा हो गई है। हनुवंतिया जल महोत्सव इस साल 28 नवंबर 2022 से शुरू होगा और 28 जनवरी 2023 तक चलेगा। गोवा एवं अन्य बड़े शहरों की तर्ज पर हनुवंतिया में मप्र सरकार ने बेकवाटर पर हनुवंतिया टापू का निर्माण करते हुए पर्यटन स्थल बनाया है, यह मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

read this also- जानिये महाकाल लोक की विशेषता

हनुवंतिया टापू

read this also- 200 सालों से उज्जैन में खेली जाती है पति-पत्नी की होली/ देखे वीडियो

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान का यह सपना था कि सिंगापुर में स्थापित सेटोसा की तर्ज पर हनुवंतिया में टापू का निर्माण हो जहां बड़ी संख्या पयर्टक पहुंचे पहुंचें। वह सपना साकार हुआ और बड़ी संख्या में देशभर के पर्यटक हनुवंतिया टापू पहुंचकर परिवार सहित यहां गतिविधियों को लुफ्त उठा रहे हैं। इस बार हनुवंतिया में जल महोत्सव 28 नवंबर से शुरू होगा।

read this also- निर्मल सागर सिनेमाघर से जुड़ी है आज भी कई लोगों की यादें…

सातवां वर्ष जल महोत्सव का…

सातवें वर्ष में प्रवेश कर चुके खंडवा जिले के हनुवंतिया टापू पर आयोजित होने वाले जल महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। इस अवसर पर पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व एवं जिले की प्रभारी मंत्री उषा ठाकुर, सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल, विधायक नारायण पटेल, देवेन्द्र वर्मा, राम दांगोरे व अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे महोत्सव का समापन 28 जनवरी 2023 को होगा।

read this also- हुनर नहीं है उम्र का मोहताज, देश की सच्ची प्रेरणा हैं शूटर दादी

हनुवंतिया टापू

read this also- Vikram University’s Gold Medalist सफदर नागौरी कैसे बना Terrorist 

एडवेंचर लवर्स के लिए बेहतरीन स्थान

पर्यटन विभाग और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव एवं मप्र टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि जल महोत्सव देश के एडवेंचर लवर्स के लिए आदर्श डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित हो चुका है। पर्यटन बोर्ड लगातार नवाचारों से पर्यटकों के उत्साह और आनंद को बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहता है। इसी श्रंखला में इंदिरा सागर बांध के बेकवाटर पर स्थित हनुवंतिया टापू पर फ्लाइंग इन्फ्लेटेबल बोट एक्टिविटी की जा रही है। देश में पहली बार पर्यटक इसका आनंद लेंगे।

read this also- सनातन परंपरा के संत रामानुजाचार्य स्वामी का पहला भव्य मंदिर

ये एक्टिविटी भी होंगी हनुवंतियां में

हनुवंतिया में इस बार स्कूबा डाइविंग, बोरियामाल द्वीप पर नाइट सफारी, लग्जरी रीगल सीरीज बोट, 40 फीट हाई रोप स्पिंग, जिप सायकल, पेरामोटरिंग, पेरासेलिंग, स्पीड बोट, जेट स्काई, हॉट एयर बलूनिंग, मोटर बोट राइडिंग आदि एडवेंचर गतिविधियाँ प्रमुख आकर्षण होंगी।

read this also- Mahakal Corridor महाकाल मंदिर परिसर विस्तार योजना उज्जैन

हनुवंतिया टापू

read this also- सुशासन की राजनीति के अटल हस्ताक्षर थे अटल बिहारी वाजपेयी

संगीत समारोह, पतंग उत्सव का भी मिलेगा आनंद

टूरिज्म बोर्ड (tourism board) द्वारा सनसेट डेजर्ट केम्प के साथ मिल कर हनुवंतिया टापू (Hanuwantiya island) में टेन्ट सिटी का संचालन किया जा रहा है। इसमें 104 लग्जरी स्विस टेन्ट्स के साथ कॉपोर्रेट सम्मेलनों के लिए एसी सम्मेलन हॉल की सुविधा मिलेगी। केरल के प्रसिद्ध करैली समूह के द्वारा वेलनेस स्पा, राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय एंगलर्स का तीन दिवसीय एंगलिंग स्पोर्ट इवेंट, संगीत समारोह, पतंग उत्सव जैसी अनेक गतिविधियाँ पर्यटकों के मनोरंजन के लिए होगी।

read this also- गजराज गराडू की आधुनिक खेती: मिल रहा रोजगार

जल महोत्सव की उपलब्धियां

जनवरी 2022 में स्पेन में इंडियाज यूनिक वाटर एंड एडवेंचर कार्निवल से सम्मानित। वर्ष 2017 में केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा सबसे अनोखे और अद्वितीय नवीन पर्यटन उत्पाद वर्ष 2015-16 के लिए सम्मानित। वर्ष 2021 में जल महोत्सव के 60 दिन के दौरान 2 लाख 40 हजार से ज्यादा पर्यटक शामिल।

read this also- शहर की सबसे महंगी रजिस्ट्री: जानिये क्या है पूरा मामला

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

भाजपा के पूर्व विधायक और महिला एसडीएम के बीच तू-तू, मैं-मैं… watch viral video

आयुर्वेदिक कॉलेज का बाबू रिश्वत लेते गिरफ्तार

शराब माफिया ने किया एसडीएम और नायब तहसीलदार पर हमला

झोलाछाप डॉक्टर ने क्लीनिक पर महिला से किया रेप

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker