धर्म

वास्तु शास्त्र के अनुसार कई चीजें होती है वास्तु दोष से प्रभावित

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कई चीजें ऐसी होती हैं जो वास्तु दोष से प्रभावित होती हैं और इससे व्यक्ति की तरक्की में बाधा आती है। ऐसे में अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Also read- कुंडली में मजबूत राहु बनाता है राजनीति में सफल

  • अगर तुलसी का पौधा घर की पूर्व या उत्तर दिशा में लगा हो तो व्यक्ति को आर्थिक रूप से लाभ होता है। साथ ही मानसिक और शारीरिक लाभ भी होता है।
  • घर में अगर शीशा पश्चिम दिशा या दक्षिण दिशा में लगा हो तो इसे तुरंत हटा लें। इससे व्यक्ति या घर की प्रगति में बाधा आती है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी चलते हुए गहनों को नहीं पहनना चाहिए। इससे तरक्की में बाधा आती है।
  • घर के चारों तरफ अगर खुली जगह हो तो घर में धन और वैभव की बरकत रहती है।
  • घर की ऊंचाई की भी वास्तु शास्त्र में महत्ता है। यह दक्षिण और पश्चिम भाग में ज्यादा और उत्तर और पूर्व भाग में कम होनी चाहिए। इससे व्यक्ति को काम में सफलता हासिल होती है।

Also read- घर की दहलीज पर हैं ये 10 शुभ चीजें तो सफलता और खुशियां आएंगी दौड़कर

  • घर का कूड़ेदान या कचड़ा उत्तर पूर्व यानी ईशान कोण दिशा में न रखें। इससे धन का नाश होता है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर नल से पानी टपक रहा है तो इससे व्यक्ति को आर्थिक नुकसान होता है। साथ ही धन भी बेवजह खर्च होता है।
  • अगर घर का रसोई घर आग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व) दिशा में हो तो बेहतर होता है। अगर पश्चिम दिशा में रसोई घर होता है तो धन का आगमन बेहतर होता है लेकिन बरकत नहीं रहती है।

Also read- जानिये क्या होता है विपरित राजयोग?

  • अगर घर में तिजोरी की दिशा सही हो तो आर्थिक जीवन बेहतर होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी को दक्षिण की दिवार से सटाकर रखें। यह इस तरह रखें कि इसका मुंह उत्तर दिशा की ओर रहे।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में किसी भी सीढ़ी के नीचे कबाड़ जमा नहीं होना चाहिए। इससे धन का नुकसान होता है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, पर्स में कुछ चीजों को रखना अशुभ माना जाता है, जिसकी वजह से पर्स में पैसे नहीं रुकते. साथ ही खर्च भी बढ़ जाता है.

Also read- घर की दहलीज पर हैं ये 10 शुभ चीजें तो सफलता और खुशियां आएंगी दौड़कर

  • वास्तु के अनुसार बहुत से लोग पुरानी रसीद, बिल भी पर्स में रखते हैं. इससे पर्स में धन का ठहराव कम हो जाता है. दरअसल, पुराने कागजात और रद्दियों पर राहु का प्रभाव होता है, इसलिए किसी रसीद या कागज को पर्स में नहीं रखना चाहिए.
  • वॉलेट या जेब में रखने वाले पर्स में लोहे की वस्तुएं जैसे चाकू, ब्लेड कभी भी ना रखें. इसके अलावा पर्स में दवाईयां रखना भी शुभ नहीं माना जाता. इससे जेब में पैसे नहीं रुकते

Also read- जन्म कुंडली में पांचवें घर को पंचम भाव कहते है

  • पर्स कभी भी फटा हुआ या खराब अवस्था में नहीं होना चाहिए. फटा हुआ पर्स आर्थिक संकट को दशार्ता है. इसलिए पर्स फटे तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए.
  • धन को सुव्यवस्थित ढंग से रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार घर में अगर सिक्के इधर-उधर पड़े रहते हैं तो कर्ज़ की समस्या बढ़ सकती है.
  • पर्स में रखे सिक्कों की आवाज नहीं आनी चाहिए.

Also read- मंगल का धनु राशि में गोचर राशिफल

पढ़िए ख़बरें-

Also read- मकान-जमीन मिलेंगी या नही… तय करती है आपकी कुंड़ली- जानिये उपाय

जय श्री महाकाल, आपके मन में कोई शंका या प्रश्न हो मुझसे कुछ छूट गया हो अथवा किसी अन्य विषय पर मन में कोई प्रश्न हो तो आप मुझे मेरे नंबर 7692849650 पर कॉल करें या व्हाट्सप्प करें । मैं कोशिश करूँगा आपके सवालो के जवाब देने का और उस विषय पर अलग से लेख लिखने का ।
pandit ujjain
पण्डित नरेंद्र शर्मा
ज्योतिषाचार्य एवम अनुष्ठानकर्ता

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

और भी है खबरे…

खेल-योग के साथ 26 से शुरू होगा सैर सपाटा

गैंगस्टर से पुलिस की मुठभेड़, 70 लाख के सोने सहित गिरफ्तार

जीएसटी के विरोध में वीडी मार्केट डूबा अंधेरे में, व्यापारियों ने बजाई सिटी

महाकाल का लड्डू प्रसाद होगा अब महंगा

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker