प्रदेशराजनीति

मोदी की हुंकार… मध्य प्रदेश में चाहिए सिर्फ ‘भाजपा सरकार’

प्रदेश में केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों के साथ-साथ फिल्म जगत के सितारे भी हुंकार भरेंगे

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में राजनीतिक सरगर्मी अपने शीर्ष पर पहुंच गई है। प्रदेश के विधानसभा चुनाव को भाजपा उम्मीदवारों की दूसरी सूची ने और ज्वलनशील बना दिया है. केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को मैदान में उतारने के साथ, एक तरफ तो भाजपा ने सभी को आश्चर्यचकित करने का काम किया है, तो दूसरी तरफ पीएम मोदी के आह्वान को, हर कीमत पर पूरा करने की प्रतिबद्धिता दिखाई है। पिछले 6 महीने में 7 बार प्रधानमंत्री मोदी मध्य प्रदेश का दौरा चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 22 जिलों और 94 विधानसभाओं को कवर किया है।

यह भी पढ़े- विधानसभा प्रत्याशियों की दूसरी सूची के बाद भाजपा में विरोध, 17 पार्षदों ने दिया इस्तीफा

जाहिर है भाजपा के एकमात्र ब्रांड मोदी, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को लेकर बेहद गंभीर हैं और संभवत: यही कारण है कि एंटी-इनकम्बेंसी का शिकार होती मध्य प्रदेश भाजपा ने स्टार प्रचारकों को विधानसभा का टिकट सौंपा है। हालांकि सूबे में तेजी से फैलती सत्ता विरोधी लहर के बीच, भाजपा इस प्रकार के रोमांचकारी विस्फोटों को आगे भी जारी रखना चाहेगी। इससे दो लाभ हैं पहला चूंकि पुराने उम्मीदवारों का टिकट कटने का सिलसिला जारी है और पार्टी के भीतर जो सीटों को लेकर अंतर्द्वंद छिड़ा हुआ है, वह संघर्ष बड़े नामों के फ्लोर पर उतरते शून्य हो जाता है।

यह भी पढ़े- जन आक्रोश यात्रा में कांग्रेसियों का आक्रोश, चले लात-घूंसे

दूसरा 2024 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए सांसदों को विधायक बनाने पर जोर देना, रणनीतिक रूप से सटीक साबित हो सकता है, ताकि अगले साल तक लोकसभा चुनावों से पूर्व, जमीनी स्तर पर कमजोर पड़ी संसदीय सीटों को मजबूती प्रदान की जा सके और प्रभावशाली नेताओं के मोर्चा सँभालने से विधानसभा क्षेत्रों के साथ-साथ संसदीय क्षेत्रों को साधने में भी मदद मिल सके। फिलहाल 230 विधानसभा सीटों में से लगभग दो तिहाई सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा होना बाकी है और विकास के तमाम दावों के बीच कटघरे में खड़ी भारतीय जनता पार्टी के लिए कांग्रेस के गढ़ माने जाने वाली सीटों पर सेंध लगाना बहुत महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े- विधानसभा चुनाव प्रत्याशी चयन में भाजपा ने मारी बाजी, कांग्रेस पिछड़ी

ऐसे में यह भी संभव है कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कुछ अन्य केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों के साथ-साथ फिल्म जगत के सितारे भी हुंकार भरते दिखें। हताशा की नांव पर सवार होकर सत्ता विरोधी लहर के बीच, विधानसभा के विशाल सागर को पार करने निकली भाजपा के लिए कद्दावर नामों और चमकदार चेहरों का सहारा लेना ही सबसे उपयोगी नुस्खा साबित हो सकता है। इसके इतर कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya), नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) जैसे नामों को एमपी के चुनावी रण में शामिल कर के भाजपा ने कांग्रेस के समक्ष एक नया तिलिस्म फेंक दिया है।

यह भी पढ़े- उज्जैन के कद्दावर कलेक्टर ने थामा भाजपा का दामन… बनेंगे विधायक!

अंदरूनी खींच-तान से निजात पाने और दूरदृष्टिता को अमल में लाने के उद्देश्य से इन ऊंचे रौबदार नामों को शामिल करना, भाजपा खेमें में मची हड़बड़ाहट को भी साफ दर्शा रहा है, लेकिन कांग्रेस पार्टी के लिए यह पहले से अधिक गंभीर होने का विषय है, क्योंकि लगभग 2 दशक से सत्ता से बाहर कांग्रेस के पास भाजपा जितने प्रभावशाली चेहरे नहीं हैं, और न केवल प्रदेश बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी ऐसा कोई नेता नहीं हैं जिसे भाजपा के धुरंधरों के समक्ष सीधे टिकट थमा दिया जाए. इसलिए कांग्रेस के लिए भाजपा के इस कदम को हल्के में लेने की भूल न करने में ही भलाई है। मेरे अनुमान में भाजपा की तुलना में कमलनाथ को प्रदेश में दिल्ली की तर्ज पर नए, युवा व सामान्य चेहरों को जगह देने से अधिक लाभ मिलने की उम्मीद है और ऐसा सिर्फ आगामी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखकर नहीं बल्कि 2024 के लोकसभा चुनावों को मद्देनजर रखकर भी महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े- कांग्रेस विधायक ने कहां भाजपा ने दिया था मुझे 45 करोड़ और मंत्री पद का ऑफर

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

भाजपा के पूर्व विधायक और महिला एसडीएम के बीच तू-तू, मैं-मैं… watch viral video

भाजपा की ‘विकास यात्रा’ में फिल्मी गाने पर लगे ठुमके- देखे वायरल वीडियों

मध्यप्रदेश में सत्ता बदलाव, शिवराजसिंह ने कहां…

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker