राजनीति

विधानसभा चुनाव प्रत्याशी चयन में भाजपा ने मारी बाजी, कांग्रेस पिछड़ी

मप्र भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने घोषित किए तराना एवं घट्टिया से प्रत्याशी

उज्जैन। भाजपा केन्द्रीय समिति की बहुप्रतिक्षित बैठक के बाद प्रदेश में 39 भाजपा प्रत्याशी घोषित कर दिए गए है। उज्जैन जिले में जहां तराना से ताराचंद गोयल को भाजपा ने प्रत्याशी घोषित किया है, वहीं घट्टिया से सतीश मालवीय मैदान में उतरेंगे। इतनी जल्दी जिले की इन दोनों सीटों पर प्रत्याशी घोषित होने से जिले की राजनीति में उबाल आ गया है। बताया जा रहा है कि भाजपा ने जल्दी प्रत्याशी घोषित कर अपने उम्मीदवारों को पर्याप्त समय देने की रणनीति है, वहीं कांग्रेस इसमें पिछड़ती दिखाई दे रही है।

यह भी पढ़े- भाजपा ने विधानसभा प्रत्याशी किये घोषित, उज्जैन जिले से इन्हें बनाया प्रत्याशी

भाजपा

तराना एवं घट्टिया की सीटे घोषित होने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे है कि जल्दी ही सभी सीटें पार्टी द्वारा घोषित कर दी जाएंगी। जल्दी प्रत्याशी घोषित करने के पीछे भाजपा की अपनी रणनीति है। इससे जहां प्रत्याशियों को पर्याप्त समय प्रचार के लिए मिल जाएगा। वहीं जो आक्रोश पनपने वाला है उसे दबाने का समय भी पार्टी के पास रहेगा। सूत्र बता रहे है कि तराना से वर्तमान सांसद अनील फिरोजिया मैदान में उतरने के इच्छुक थे, वहीं घट्टिया से सतीश मालवीय ने काफी समय पहले से ही काम करना शुरू कर दिया था। जहां ताराचंद मालवीय को अपनी साफ छवि तथा संघ से नजदीकी होने का फायदा मिला है। वहीं बताया जा रहा है कि सतीश मालवीय को राज्यपाल डॉ. थावरचंद गेहलोत के साथ-साथ पूर्व सांसद एवं केन्द्रीय चुनाव समिति के सदस्य सत्यनारायण जटिया का भी आशीर्वाद मिल गया है।

यह भी पढ़े- उज्जैन के कद्दावर कलेक्टर ने थामा भाजपा का दामन… बनेंगे विधायक!

श्याम बंसल के हाथ में रहेगी दोनों क्षेत्रों की कमान

सूत्र बता रहे है कि उज्जैन विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्याम बंसल को पूर्व से ही निर्देशित कर दिया गया है कि आप तराना, घट्टिया एवं बड़नगर की कमान संभालेंगे। जहां तराना और घट्टिया घोषित होने के बाद से ही बंसल सक्रिय हो गए है, वहीं बड़नगर में भी उनकी उपस्थिति लगातार दिखाई दे रही है। इन तीनों सीटों पर यदि भाजपा सफल रहती है तो साफ जाहिर है कि श्याम बंसल के कद में आने वाले समय में इजाफा होने वाला है। तराना श्याम बंसल का अपना ग्रह क्षेत्र है, वहीं बड़नगर एवं घट्टिया में भी उनकी खासी पकड़ बताई जा रही है।

2 पर फैसला, 5 अब भी पेंडिंग

भाजपा मध्यप्रदेश केन्द्रीय चुनाव समिति द्वारा उज्जैन जिले की 7 विधानसभा सीटों में से दो विधानसभा सीट तराना और घट्टिया पर फैसला ले लिया गया है। लेकिन अन्य 5 सीटें उज्जैन उत्तर, उज्जैन दक्षिण, महिदपुर, बड़नगर और नागदा-खाचरोद पर अभी संशय बाकी है। सूत्रों के अनुसार उज्जैन उत्तर से संभवत: भाजपा पुन: पारसचंद्र जैन पर भरोसा जता सकती है। हालांकि यहां पर भाजपा की ओर से पूर्व निगम सभापति सोनू गेहलोत और अनिल जैन कालूहेड़ा भी अपनी दावेदारी कर रहे हैं। वहीं उज्जैन दक्षिण से लगभग डॉ. मोहन यादव का टिकट पुन: फायनल माना जा रहा है।

यह भी पढ़े- ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ ग्वालियर में भाजपा सरकार पर गरजी प्रियंका गांधी- देखे वीडियो

महिदपुर विधानसभा में वर्तमान विधायक बहादुरसिंह चौहान रिपिट होंगे या नहीं यह कहना अभी संभव नहीं है। इसके अलावा बड़नगर में किसी युवा ब्राह्मण चेहरे को पार्टी मैदान में उतार सकती है। बात अगर नागदा-खाचरोद विधानसभा की करें तो यहां भाजपा की ओर से सबसे प्रबल दावेदार दिलीपसिंह शेखावत को ही माना जा रहा है क्योंकि वे लगातार पार्टी में सक्रिय रूप से भूमिका निभाते हुए नागदा को जिला बनाने के प्रयासों में जुटे हुए थे। जिस पर मुख्यमंत्री ने मौखिक मोहर भी लगा दी है।

जहां खतरा दिखा वहां पहले से सावधानी

उज्जैन जिले की घट्टिया और तराना विधानसभा में भाजपा द्वारा पहली सूची में प्रत्याशियों की घोषणा करना कहीं न कहीं भाजपा को इन सीटों पर अपनी कमजोर पकड़ को मजबूत करने की ओर इशारा है। विगत चुनाव में भाजपा ने घट्टिया से अजीत बौरासी को टिकट दिया था जबकि तराना से अनिल फिरोजिया को टिकट दिया गया था। लेकिन दोनों ही सीटें भाजपा ने गंवा दी थी। वर्तमान आंकलन और भाजपा द्वारा कराए गए गोपनीय सर्वे में भी इन दोनों सीटों पर कांग्रेस के वर्तमान विधायकों की मजबूत पकड़ को कमजोर करने के उद्देश्य से ही भाजपा ने सबसे पहले उन दो सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए जहां पार्टी मजबूती के साथ पुन: स्थापित हो सके।

यह भी पढ़े- कांग्रेस विधायक ने कहां भाजपा ने दिया था मुझे 45 करोड़ और मंत्री पद का ऑफर

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

चर्चित उम्मीदवार हस्तिनापुर से बिकनी गर्ल अर्चना गौतम

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker