अपना उज्जैन

अब मवेशी व्यापारियों को जागी उम्मीद

70 सालों से चल रहा मवेशी हाट, प्रदेशभर से आते है किसान और व्यापारी

उज्जैन। प्रदेशभर के किसान और मवेशी व्यापारी वर्षों से उज्जैन के कार्तिक मेला ग्राउंड में लगने वाले मवेशी हाट में आते थे और अपनी पंसद से गाय और भैंस खरीदकर जाते थे, लेकिन कोरोना काल से यह व्यापार बंद था, लेकिन बुधवार से एक बार फिर मवेशी हाट में रौनक लौटने वाली है।

कोरोना काल के चलते प्रशासन द्वारा कार्तिक मेला ग्राउंड उज्जैन में लगने वाले मवेशी हाट पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन अब जैसे-जैसे बाजार में पुन: रौनक लौट रही है, वैसे-वैसे सभी व्यापार और व्यवसाय भी शुरू हो रहे है, उसी में शामिल है उज्जैन के शिप्रा नदी किनारे स्थित कार्तिक मेला ग्राउंड में लगने वाला मवेशी हाट। जिसे बुधवार (11 अगस्त 2021) से पुन: शुरू किया जा रहा है।

यह भी पढ़े… नमो ऐप पर 5 राज्यों में होने वाले चुनावों को लेकर सर्वे, PM मोदी ले रहे फीडबैक
व्यापारियों और किसानों के चेहरे खिले

बुधवार से शुरू होने वाले मवेशी हाट की जानकारी मिलते ही किसानों और व्यापारियों के चेहरे खिल उठे है, क्योंकि लंबे समय से उज्जैन में वर्षों से लगने वाले मवेशी हाट के बंद होने से किसान और व्यापारी अपने पालतु मवेशियों खरीदने या बेचने के लिए नही ला पा रहे थे। किसान और व्यापारियों ने बताया कि मवेशी हाट के शुरू होने से उत्साह है, कोरोना काल के कारण इस हाट में केवल बकरा और बकरी खरीदी और बेची जा रही थी, लेकिन अब बुधवार से पशुपालक गाय और भेंस भी खरीद और बेच सकेंगे। व्यापारी जीया भाई राणा, चंदू पहलवान, नितिन राय, प्रदीप भाई, भुरू भाई भैंस वाले, कमल पहलवान, आशिक पहलवान, पोपट परमार, साबिर भाई, मनी पहलवान, दिनेश राठौर सहित समस्त व्यापारियों में उत्साह है।

यह भी पढ़े… ठाटबांट से निकली श्री महाकालेश्वर की तीसरी सवारी
सुविधाओं के साथ सुरक्षा भी…

उज्जैन नगर निगम द्वारा संपूर्ण मेला ग्राउंड में कार्तिक मेले में आने वाले व्यापारियों की सुविधा की दृष्टि से सीमेंट-कांक्रीट से किया गया है। जिसका लाभ मवेशी हाट में आने वाले पशु पालक, किसान और व्यापारियों को मिलेगा। व्यापारियों ने बताया कि मवेशी हाट परिसर में सीमेंट-कांक्रीट होने से मवेशियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। कच्ची जमीन पर बारिश के दिनों में कीचड़ हो जाने के कारण मवेशियों के पैरों में चोट लगने का डर बना रहता है। लेकिन अब मवेशी हाट में होने वाली इस परेशानी से भी छूटकारा मिल गया है, वहीं यहां से मवेशी खरीदना और बेचना भी व्यापारियों की सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर है।

और भी है खबरे…
मंगेतर को भेजा वीडियों हुआ वायरल
बैंक शाखा प्रबंधक ने लगाई फांसी
ठाटबांट से निकली श्री महाकालेश्वर की तीसरी सवारी
मंडी निरीक्षक रिश्वत लेते गिरफ्तार
दान राशि के बटवारे पर अभी से विवाद
श्री महाकालेश्वर की तीसरी सवारी सोमवार को निकलेंगी
हरियाली अमावस्या पर शिप्रा में लगाई अस्था की डूबकी
गजब के कलाकार हैं कमलनाथ
बोरवेल में गिरी राधा ने जिदंगी का दामन छोड़ा
गिराउ छत के नीचे घंटों बैठे रहे राशन के लिए
सरकारी जमीन पर बन रही थी मल्टी
मोरिंगा की पत्तियों से दूर होगा कुपोषण
गृहमंत्री ने किये श्री महाकालेश्वर के दर्शन

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker