अपना उज्जैन

खुले में कचरा फेंका तो अब बनेंगा चालान

नगर निगम आयुक्त ने किया सफाई व्यवस्था का निरीक्षण, दिये सख्त निर्देश

उज्जैन नगर निगम द्वारा लगातार जागरूक करने और कचरा संग्रहरण वाहनों के संचालन के बावजूद कई लोग खुले में कचरा फेंक कर स्वच्छता के लिए चलाये जा रहे अभियान को पलीता लगाने में लगे हुए है, लेकिन अब खुले में कचरा फेंकने वालों पर चलानी कार्यवाही की जायेंगी।

स्टैंडअप मीटिंग

नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल ने मंगलवार को ग्रांड होटल परिसर में स्टैंडअप मीटिंग के दौरान झोन नोड़ल, वार्ड नोडल और सफाई व्यवस्था में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों से शहर की सफाई व्यवस्थ पर चर्चा करते हुए स्पष्ट निर्देश दिये है कि जो भी अब खुले में कचरा फेंकेगा उसके खिलाफ सीधे चालानी कार्यवाही की जाये। आयुक्त ने यह भी निर्देश दिये कि प्रत्येक वार्ड में कचरा गाड़ियों का टीपीएम वार्ड की सुविधा के अनुसार बनाया गया है, जिसके अनुसार वार्डों में कचरा गाड़ियों का समय निर्धारण किया गया है। वार्ड नोडल अपने अपने वार्डों के मेट से चर्चा करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि रहवासियों की सुविधा के लिए क्या कचरा गाड़ियों का समय परिवर्तन किया जा सकता है।

यह भी पढ़े…पीएचई विभाग के पूर्व प्रभारी अपर आयुक्त ने दिखाया कमाल
यह भी दिये निर्देश…
  • हमे शत-प्रतिशत जीवीपी पॉइंट खत्म करना है इसलिए यह फोकस करना है कि कौन-कौन से क्षेत्र हैं जहां जीवीपी पॉइंट अभी भी बन रहे है, इसका निराकरण करेंगे और चिह्नित करेंगे की किन लोगों द्वारा कचरा खुले में फेंका जा रहा है।
  • यह सुनिश्चित करें कि वार्डों में कचरे का सेग्रीकेशन ठीक तरह से हो रहा है या नहीं कहीं पर मिक्स कचरा तो नहीं दिया जा रहा है इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।
  • आईईसी टीम के सदस्य वार्डों में निरंतर जन जागरूकता की गतिविधियां आयोजित कर रहवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए।
  • सार्वजनिक शौचालय एवं सुलभ जन सुविधा केंद्रों के साथ-साथ यूरिनल की भी सफाई व्यवस्था नियमित रूप से की जाए।
सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

स्टैंडअप मीटिंग के पश्चात निगम आयुक्त सिंघल द्वारा वार्ड क्रमांक 19 अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया। आपने संबंधित वार्ड के मेंट को निर्देशित किया कि लोगों को समझाइश दी जाए कि कचरा खुले में ना फेंकते हुए कलेक्शन वाहनों में ही दिया जाए यदि फिर भी समझाइश के बाद ना माने तो संबंधित पर सख्त चालानी कार्यवाही की जाए। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त राधेश्याम मंडलोई, जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप सेन, वार्ड नोडल संतोष शर्मा उपस्थित थे।

और भी है खबरे…
अब मवेशी व्यापारियों को जागी उम्मीद
मंगेतर को भेजा वीडियों हुआ वायरल
बैंक शाखा प्रबंधक ने लगाई फांसी
ठाटबांट से निकली श्री महाकालेश्वर की तीसरी सवारी
मंडी निरीक्षक रिश्वत लेते गिरफ्तार
दान राशि के बटवारे पर अभी से विवाद
श्री महाकालेश्वर की तीसरी सवारी सोमवार को निकलेंगी
हरियाली अमावस्या पर शिप्रा में लगाई अस्था की डूबकी
गजब के कलाकार हैं कमलनाथ
बोरवेल में गिरी राधा ने जिदंगी का दामन छोड़ा
गिराउ छत के नीचे घंटों बैठे रहे राशन के लिए
सरकारी जमीन पर बन रही थी मल्टी

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker