योजनाएं

कैसे देखें मोबाइल से मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना सूची/ Ladli Bahna Yojana

मप्र सरकार की महिलाओं को सम्मान देते हुए आत्म निर्भर बनाने वाली योजना

मध्यप्रदेश मुख्यंमत्री शिवराजसिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) द्वारा लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) के माध्यम से मध्य प्रदेश की करोड़ों महिलाओं (women) को लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के जरिए महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जा रहे है, जिसे जल्द ही सरकार धीरे-धीरे 3000 रूपये तक करने वाली है, जो सीधे महिला के खाते में भेजे जाएंगे। लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) का लाभ केवल उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जिनका नाम अंतिम सूची में होगा। इसलिए हम इस लेख में मोबाइल से लाडली बहना योजना सूची कैसे देखें के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

यह भी पढ़े- एप एवं पोर्टल के माध्यम से Online मतदाता सूची में नाम जुड़वाये

लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) की सूची में अपना नाम चेक करना बहुत आसान है, आप इसे कहीं से भी मोबाइल के माध्यम से देख सकते हैं। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा यह योजना महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उन्हें सम्मान देने के लिए चलाई जा रही, ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें। इसका पैसा खाते में आना शुरू हो गया है, लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं के खाते रूपये भेजना भी शुरू हो गये है, तो आप अपने मोबाइल से भी सूची देख सकते हैं।

कैसे देखें मोबाइल से लाडली बहना योजना सूची

अगर आप मोबाइल से लाडली बहना योजना की सूची देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाये, जहां से इसका होम पेज (home page) खुल जाएगा। इसके बाद इसके होम पेज के मेनू में आपको कई विकल्प मिलेंगे जिनमें से आप प्रोविजनल लिस्ट (Provisional List) का विकल्प चुन सकते हैं। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड (captcha code) दर्ज करके ओटीपी (OTP) प्राप्त करें के बटन को चुनें। आपके मोबाइल पर जो ओटीपी आएगा उसे खुले हुए पेज पर दर्ज करे और प्रोसीड बटन (Proceed button) को दबाये।

मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना

क्षेत्रवार और व्यक्ति वार देखे सूची में नाम

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप आवेदक का नाम क्षेत्रवार और व्यक्तिवार दो तरह से देख सकते हैं। यदि आप क्षेत्रवार देखना चाहते हैं तो जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत और गांव का चयन करें और अनंतिम सूची देखें का चयन करें। यदि आप व्यक्तिगत रूप से देखना चाहते हैं तो आवेदक की समग्र आईडी या आवेदन संख्या दर्ज करके अनंतिम सूची देखें का चयन करें। इससे आप आसानी से आवेदक का नाम सूची में देख सकेंगे जिससे उन्हें लाभ मिल सकेगा।

यह भी पढ़े- Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: सालाना 12 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 2 लाख

मोबाइल से लाडली बहना योजना की सूची देखे

मोबाइल से लाडली बहना योजना सूची देखने के लिए सरकार की वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in खोलें। इसके बाद प्रोविजनल लिस्ट का विकल्प चुने, फिर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड (captcha code) दर्ज करें और गेट ओटीपी (OTP) चुनें। फिर ओटीपी दर्ज करके ओटीपी सत्यापित करें और आगे बढ़ें चुनें। अब सूची दृश्य के प्रकार का चयन करें और विवरण भरें और अनंतिम सूची देखें का चयन करें। इससे आप लाडली बहना योजना की सूची देख सकते हैं। मोबाइल से लाडली बहना योजना की सूची कैसे देखें इसकी सारी जानकारी हमने आपको इस लेख में विस्तार से दी है, ताकि आप आसानी से सूची में नाम देख सकें।

मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न?

योजना से महिलाओं को कितना पैसा मिलेगा?

  • मप्र लाडली बहना योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की महिलाओं को प्रति माह 1000 यानी प्रति वर्ष 12000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। हालांकि मप्र सरकार द्वारा जल्द ही इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 3000 रूपये प्रतिमाह करने पर भी विचार किया जा रहा है।

लाडली बहना योजना कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

  • लाडली बहना योजना की पावती डाउनलोड करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जा सकते हैं और आवेदन स्थिति पर जाकर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता क्या है?

  • इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश की महिलाओं को मिलेगा, जिसके लिए महिला शादीशुदा होनी चाहिए और उनकी उम्र 23 से 60 साल के बीच होनी चाहिए। उसकी वार्षिक आय 2,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

योजना का उद्देश्य

प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक स्वालम्बन उनके तथा उन पर आश्रित बच्‍चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार तथा परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी, मध्यप्रदेश शासन द्वारा दिनांक 28 जनवरी 2023 को सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में ’’मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना’’ लागू किये जाने की घोषणा की जिसके अंतर्गत प्रतिमाह 1000 रूपए महिलाओं को दिए जायेगे। यह महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण तथा आर्थिक स्वावलम्बन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

योजना के क्रियान्वयन से न केवल महिलाओं एवं उन पर आश्रित बच्‍चों के स्वास्थ्य एवं पोषण की स्थिति में सुधार परिलक्षित होगा वरन् महिलायें अपनी प्राथमिकता के अनुसार व्यय करने हेतु आर्थिक रूप से पहले की अपेक्षा अधिक स्वतंत्र होगीं। महिलायें प्राप्त आर्थिक सहायता से न केवल स्थानीय उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर स्वरोजगार/आजीविका के संसाधनों को विकसित करेंगी वरन् परिवार स्तर पर उनके निर्णय लिये जाने में भी प्रभावी भूमिका का निर्वहन कर सकेंगी।

समग्र – आधार e-KYC की आवश्यकता क्यो ?

e-KYC का मतलब – समग्र आईडी के साथ आधार की जानकारी का मिलान करवाना। समग्र – आधार e-KYC से लाभ योजना का सरलीकरण। महिला के मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी होने के निर्धारण का आधार ई-केवाई e-KYC सी होने से आधार समग्र से लिंक हो जाएगा, जिससे समग्र की डुप्लिकेसी खत्म होगी, परिणामस्वरूप पात्र महिलाएं ही योजना में लाभ हेतु आवेदन कर सकेंगी। यदि आपकी समग्र e-KYC नहीं है तो बहने अपने पास के किसी भी राशन की दुकान, एमपी ऑनलाइन सेंटर, सीएससी कियोस्क में जाकर अपनी समग्र e-KYC करवा सकती हैं। इसके लिए बहनों को कोई भी राशि नहीं देना होगा, सरकार प्रत्येक e-KYC के लिए सीधे कियोस्क को 15 रुपए दे रही है ।

आधार लिंक, डीबीटी सक्रिय व्यक्तिगत बैंक खाता क्यो आवश्यक ?

योजना में आधार के माध्यम से भुगतान प्रक्रिया (डीबीटी) अपनायी गयी है, क्योकि इस प्रक्रिया में भुगतान असफल होने की दर न्यूनतम है। स्वयं के आधार लिंक तथा डीबीटी सक्रिय बैंक खाते में भुगतान होने से पैसा सीधे बहनों के हाथ में जाएगा। बहने परिवार की आवश्यकतानुसार राशि का उपयोग करने हेतु स्वतंत्र होंगी। बहनों के हाथ में पैसा आयेगा तो परिवार के निर्णय में उनको महत्व मिलेगा। लाभ मिलने से बहने अपने स्तर से छोटे-छोटे व्यवसाय शुरू कर सकेंगी जो उन्हे आर्थिक रूप से स्वालंबी बनाएगा ।

इसी प्रकार अन्य सरकारी योजनाओं और रोजगार से जुड़ी जानकारी आपकों हमारी वेबसाइड DBNews24.in पर

यह भी पढ़े- Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: सालाना 12 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 2 लाख

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

यह भी पढ़े- उज्जैन को मिली सौगात: यूनिटी मॉल की 284 करोड की डीपीआर भारत सरकार ने की स्वीकृत

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker