डीबी खास

नूंह मेवात दंगे: लेडी सिंघम ममता सिंह जिन्होंने मंदिर में बंधक 2,500 हिंदूओं को बचाया

- हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने की तारीफ, राष्ट्रपति मेडल भी मिल चुका है आईपीएस ममता सिंह को

हरियाणा। आज हम बात कर रहे है उस लेडी सिंघम आईपीएस ममता सिंह (Lady Singham IPS Mamta Singh) की जिन्होंने नूंह मेवात दंगे में अपनी बहादुरी से ना सिर्फ दंगाईयों पर नियंत्रण किया, बल्कि मंदिर में बंधक लगभग 2500 हिंदुओं को भी बचाया, जिन्हें उपद्रवी नुकसान पहुंंचा सकते थे। आईपीएस ममता सिंह (IPS Mamta Singh) जिनकी कार्यप्रणाली और सहास की तारीफ हरियाणा के मुख्यमंत्री भी करते है। आईये जानते है कौन है राष्ट्रपति मेडल से पुरस्कृत आईपीएस ममता सिंह।

यह भी पढ़े- फिल्म Tiku Weds Sheru में उज्जैन की माधवी- watch video

लेडी सिंघम आईपीएस अधिकारी ममता सिंह (Lady Singham IPS Mamta Singh) जिनकी बहादुरी और प्रतिबद्धता हाल ही में हरियाणा के नूंह जिले में हुई हिंसा के बीच एक बार फिर चर्चाओं में है। आईपीएस ममता सिंह अपने निडर कार्यों के लिए जानी जाने वाली लेडी सिंघम है, जो पुलिस विभाग को गौरवान्वित करते हुए कई प्रशंसाएँ अर्जित कर चुकी है। नूंह जिले में जैसे ही हिंसा फैली ममता सिंह की अदम्य भावना ने उन्हें बंदियों को बचाने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। आईपीएस ममता सिंह (IPS Mamta Singh) एक असाधारण अधिकारी के रूप में प्रतिष्ठित हैं, जो न्याय को कायम रखने और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए समर्पित हैं। उनके अटूट साहस और प्रतिबद्धता ने उन्हें अलग कर दिया है, जिससे वह पुलिस विभाग में एक आदर्श बन गई हैं और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित कर रही हैं।

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश का गोवा बना हनुवंतिया टापू- जानिये क्यों है खास

आईपीएस ममता सिंह का नाम हर जुबान पर

हरियाणा के नूंह जिले में हाल ही में हुए उपद्रव के दौरान आईपीएस ममता सिंह (IPS Mamta Singh) का नाम हर किसी की जुबान पर है। गृह मंत्री अनिल विज ने हिंसक घटनाओं के दौरान संभावित साजिश को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की और लोगों को मंदिर में बंधक बनाए जाने की जानकारी मिली। गृहमंत्री अनिल विज ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आईपीएस ममता सिंह समेत अन्य पुलिस अधिकारियों को गूगल लोकेशन भेजी। जिसके जवाब में आईपीएस ममता सिंह ने निडरता से पुलिस बल का नेतृत्व किया और मंदिर में बंधक बनाये गये बंदियों को सफलतापूर्वक बचाते हुए सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया।

यह भी पढ़े- जानिये महाकाल लोक की विशेषता

चिकित्सा की पढ़ाई छोड़ बनी पुलिस आफिसर

बताया जाता है कि लेडी सिंघम के नाम से पहचान बना चुकी आईपीएस ममता सिंह (IPS Mamta Singh) ने मेडिकल में अपना करियर बनाया था और डॉक्टर बनने के लिए लगन से पढ़ाई कर रही थीं। हालाँकि, उनका हृदय हमेशा साहसिक प्रयासों के माध्यम से समाज की सेवा करने की ओर झुका हुआ था। इसलिए उन्होंने अपनी मेडिकल की पढ़ाई छोड़कर खुद को पुलिस सेवा में समर्पित करने का साहसी निर्णय लिया। 1996 बैच की आईपीएस ममता सिंह (IPS Mamta Singh) ने अभी तक पुलिस विभाग में प्रशंसा और सम्मान अर्जित करते हुए कई महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं।

यह भी पढ़े- एक ऐसी चोरी जिसने हिला दी थी सरकार- read full story

राष्ट्रपति मेडल से पुरस्कृत हो चुकी है ममता सिंह

आईपीएस ममता सिंह (IPS Mamta Singh) का मेडिकल की पढ़ाई छोड़कर पुलिसिंग में अपना केरियर बनाने का निर्णय उनके लिए गेम चेंजर के रूप में नजर आ रहा है। आईपीएस ममता सिंह विपरीत परिस्थितियों में भी न्याय सुनिश्चित करते हुए साहस और समर्पण की प्रतीक के रूप में चमकती रहती हैं। आईपीएस ममता सिंह (IPS Mamta Singh) को 2022 में गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस विशिष्ट पहचान ने पुलिस विभाग में ममता सिंह का कद और ऊंचा कर दिया। अपराध से निपटने और माफिया अभियानों को नष्ट करने के लिए एक प्रभावी गुप्त नेटवर्क स्थापित करने के प्रति उनका समर्पण अनुकरणीय रहा है।

यह भी पढ़े- निर्मल सागर सिनेमाघर से जुड़ी है आज भी कई लोगों की यादें…

सुप्रीम कोर्ट ने भी काम की सराहना की

सर्वोच्च न्यायालय ने भी महत्वपूर्ण अभियानों के दौरान मानवाधिकारों को कायम रखने में ममता सिंह के सराहनीय प्रयासों की सराहना की है। पुलिस सेवा में शामिल होने के बाद आईपीएस ममता सिंह (IPS Mamta Singh) ने मानवाधिकार आयोग की विभिन्न जांचों में महत्वपूर्ण योगदान दिया और शीर्ष अदालत से उच्च प्रशंसा अर्जित की। नंदीग्राम (पश्चिम बंगाल), सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर, बस्तर और अनाकोंडा (छत्तीसगढ़) में आपरेशन के दौरान मानवाधिकारों के उल्लंघन से निपटने में उनके प्रयास विशेष रूप से उल्लेखनीय थे।

यह भी पढ़े- कांग्रेस नेत्री ने खिलाफ आपत्तिजनक नारे का वीडियो वायरल, अज्ञात पर प्रकरण दर्ज

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

दुष्कर्म करते हुए बनाया वीडियों और कर दिया वायरल

स्टार प्लस- गुम हो किसी के प्यार में की पाखी हुई विराट की…

सिंधिया के गढ़ ग्वालियर में भाजपा सरकार पर गरजी प्रियंका गांधी- देखे वीडियो

फिल्म Tiku Weds Sheru में उज्जैन की माधवी- watch video

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker