अपना उज्जैनडीबी खासप्रदेशभारत

एक ऐसी चोरी जिसने हिला दी थी सरकार- read full story

– देवास बैंक नोट प्रेस से डिप्टी कंट्रोलर ने चुराये थे 90 लाख, आखिर 4 साल बाद हुई उम्रकैद

देवास। वैसे तो देश में प्रतिदिन हजारों चोरी की वारदाते होती है, लेकिन चार साल पहले मध्यप्रदेश के देवास जिले में एक ऐसी चोरी की वारदात का खुलासा हुआ, जिसका मैसेज जब सरकार तक पहुंचा तो सरकार भी हिल गई। हाईसिक्यूरिटी एरिये में चोरी की वारदात देने वाले अफसर को जब पकड़ा तो 90 लाख से अधिक की चोरी का खुलासा हुआ। यह वारदात हुई थी देवास बैंक नोट प्रेस (Dewas Bank Note Press) में, इस प्रकरण में आरोपी डिप्टी कंट्रोलर को चार साल बाद उम्रकैद की सजा न्यायालय द्वारा सुनाई गई है।

Also read- ujjain crime news: विवाद के बाद बेटे ने पिता को पीटा, अस्पताल में मौत

देवास बैंक नोट प्रेस

Also read- भगोरिया मेले में लड़कियों के साथ छेड़छाड़, वीडियों हुए वायरल

घटना 19 जनवरी 2018 देवास बैंक नोट प्रेस में पदस्थ डिप्टी कंट्रोलर मनोहर वर्मा को जूतों में छुपाकर नोट ले जाते हुए पकड़ा गया था, इसके बाद हुई तलाशी में इनके कब्जे से 90 लाख रूपये से अधिक बरामद किये गये थे। इस घटना की खबर जब सरकार तक पहुंची तो सरकार भी हिल गई थी, क्योंकि हाईसिक्योरिटी झोन (high security zone) में इनती बड़ी चोरी की वारदात इससे पहले कभी नही हुई थी। इस मामले में बुधवार को देवास के तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश कृष्णा परस्ते की कोर्ट ने देवास बैंक नोट प्रेस के डिप्टी कंट्रोलर मनोहर वर्मा उम्र 55 वर्ष को धारा 409, 489 (ख) आईपीसी के तहत उम्रकैद व 25-25 हजार रुपए का जुमार्ना भी लगाया है वहीं धारा 489 (ग) 7 साल की जेल के साथ 25 हजार रुपए जुमार्ना भी शामिल है।

Also read- EOW ने डॉक्टर दंपित्त के घर मारा छापा

मनोहर की संदिग्ध हरकतों से हुआ खुलासा

जिला अभियोजन अधिकारी राजेंद्रसिंह भदौरिया ने बताया कि 19 जनवरी 2018 की सुबह करीब 7.50 बजे देवास बैंक प्रेस नोट में जहां रिजेक्ट नोटों की कटिंग की जाती है उस स्थान के कॉरिडोर में तैनात सीआईएसएफ (CISF) के जवानों डिप्टी कंट्रोलर मनोहर वर्मा कर्मचारी संख्या (4106) निवासी साकेत नगर देवास को संदिग्ध हरकते करते हुए देखा। इसके बाद सीआईएसएफ के जवान जीडी मनेंद्रसिंह और जीडी लिलेश्वर प्रसाद इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी। इस सूचना पर तत्काल अधिकारी अनिल कुमार, डीएल मीणा, पंकजसिंह, विकास चौधरी और आकाश दुबे मौके पर पहुंचे और मामले की पड़ताल शुरू की गई।

Also read- EOW ने मारा छापा: सहायक शिक्षक निकला करोड़पति

रिजेक्ट नोटो को घर ले जाता था

अधिकारियों ने तत्काल मनोहर वर्मा को पकड़ा और चैकिंग के लिए उसके कपड़े और जूते उतरवाये गये, उस दौरान जूतों में 200-200 रूपये के नोट के दो बंडल बरामद हुए। इसके बाद मनोहर के केबिन की तलाशी ली गई, जहां टेबल की दराज में से 200 और 500 के लगभग 26 लाख 9 हजार 300 रूपये बरामद हुए। इसके बाद टीम सक्रिय हुई और मनोहर के घर पर तलाशी शुरू की गई तो यहां का नजारा देखकर जांच टीम भी चौंक गई, क्योंकि मनोहर के घर में रखी दीवान के अंदर से 64 लाख 50 हजार रूपये बरामद किये गये। यह सभी नोट मायनर मिस्टेक वाले रिजेक्ट नोट थे।

Also read- केन्द्रीय भेरूगढ़ जेल में बगावत, जेल अधीक्षक के खिलाफ प्रहरी

दिल्ली सरकार भी में मच गया था हडकंप

बताया जाता है कि देवास बैंक नोट प्रेस के वेरिफिकेशन सेक्शन में डिप्टी कंट्रोलर मनोहर वर्मा में पदस्थ था। जहां उसका काम था कि जिन नोटों में छापाई के दौरान मायनर मिस्टेक भी है, उन्हें अपने सामने नष्ट करवाना है, लेकिन इसी का फायदा मनोहर ने उठाया और मायनर मिस्टेक वाले 500 और 200 के नोटों को वह जूतों में छुपाकर घर ले जाने लगा था। जांच के दौरान हुई सीसीटीवी फूटेज में भी मनोहर वर्मा जूतों में नोट के बंंडल रखता दिखाई दे रहा है। इस चोरी की जानकारी जब दिल्ली में बैठे वरिष्ठ अधिकारियों और सरकार को लगी तो वहां भी हड़कंप मच गया था।

Also read- खुशखबर: बिजली बिल होंगे माफ: किसानों का ब्याज भरेंगी सरकार

हाईसिक्योरिटी झोन में ऐसे करता था चोरी

वैसे तो देवास बैंक नोट प्रेस हाई सिक्योरिटी झोन है, जहां सीआईएसएफ की निगरानी रहती है, जहां हर कर्मचारी की बारिकी से आते और जाते समय चैकिंग होती है, लेकिन कुछ वरिष्ठ अधिकारियों की सामान्य चैकिंग के अतिरिक्त चैकिंग नही होती, इसी का फायदा मनोहर ने उठाया और जिन मायनर मिस्टेक वाले नोटो को नष्ट करना चाहिए, उन्हें नष्ट करने की बजाय डस्टबीन में फिकवाने लगा। जबकि नियमों के अनुसार रिजेक्ट नोटों को मशीन के जरिये बारिक टुकड़े कर दिये जाते है। लेकिल मनोहर ऐसा नही करता और प्रतिदिन जूतों में नोटो के बंडल घर ले जाने लगा। यह नोट ऐसे थे, जिन्हें सामान्य व्यक्ति पहचान ही नही सकता है।

Also read- Madhur Dairy संचालक मोहन वासवानी सहित 4 को अजीवन सजा

Also read- लेनदेन के विवाद में रात को दी धमकी ओर सुबह मार दी गोली

पढ़िए ख़बरें-

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,Telegram  और WhatsApp से…

और भी है खबरे

होटल कर्मचारी के बैंक खाते में तीन महीने में 5 करोड़ का ट्रांजेक्शन

पति ने पत्नी व प्रेमी को होटल में पकड़ा

Mahakal Darshan करने उज्जैन आ रहे थे, हादसे में एक की मौत

State Bank Manager के साथ 25 लाख से अधिक की ठगी

NRI ने महिला को बुलाया US, मना किया तो करने लगा बदनाम

यूक्रेन में फंसे उज्जैन के बच्चे पहुँचे भारत

दुष्कर्म के आरोपी सब इंस्पेक्टर पर 5 हजार का ईनाम

सहकारी सोसायटी प्रबंधक के घर EOW का छापा: सैलरी 18 हजार और संपत्ति करोड़ों की…

राजस्थान से उज्जैन आ रही बारातियों से भरी कार नदी में गिरी: दूल्हे सहित 9 लोगों की मौत

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker