अपना उज्जैन

उज्जैन के व्यापारी को किया डिजीटल अरेस्ट, लगाया करोड़ों का चूना- जानिये पूरा मामला

-इस तरह पुलिस ने दबोचा बदमाशों को, घर बैठे ऑनलाइन करते थे ठगी

उज्जैन। शहर के एक स्टील व्यापारी (businessman) को सीबीआई का डर बता कर डिजीटल अरेस्ट किया और धमका कर 2 करोड़ रुपए की ठगी कर दी। धोखेबाजों ने ठगी की रकम को 40 बैंक खातों में तत्काल ट्रांसफर कर दिए। व्यापारी ने जब माधवनगर थाने में शिकायत की तो पुलिस भी दंग रह गई। एसपी प्रदीप शर्मा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल कार्रवाई करते हुए 5 टीम बनाई और आरोपियों को पकड़ने के निर्देश दिए। पुलिस ने यूपी और बिहार से 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 10 मोबाइल जब्त किए है।

यह भी पढ़े- संस्कृत विश्वविद्यालय के ऑनलाइन व्याखान में चल गई अश्लील फिल्म

इस तरह की करोड़ों की ठगी

शहर के स्टील व्यापारी (businessman) राजकमल परिवर्तित नाम के पास 12 अपै्रल को मोबाइल पर व्हाट्सएप कॉल आया। जिसमें उन्हे बताया किया की जेट एयरवेज के मालिक नरेश गोयल के द्वारा किए गए फ्रॉड का रुपया उनके बैंक खाते में आया है। स्वय को सीबीआईअधिकारी बताकर आरोपियों ने राजकमल के मोबाइल पर सीबीआई, महाराष्ट्र पुलिस के लेटर हेड भी भेजे। करोड़ों रुपए के स्केम को सुनकर स्टील व्यापारी घबरा गया। जिसका फायदा ठगों ने उठाया और आरटीजीएस के माध्यम से तीन बार में पंजाब नेशनल बैंक शाखा नालंदा में 2 करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन करवा लिया। ठगों ने उन्हे बताया कि अगर वह निर्दोष है तो उनके 2 करोड़ रुपए वापस मिल जाएंगे। उक्त घटना के 4 दिन बाद स्टील व्यापारी को आभास हो गया की उनके साथ ठगी हुई है तो उन्होने तत्काल माधवनगर थाना पहुंचकर पुलिस को शिकायत की।

यह भी पढ़े- 50 हजार की रिश्वत लेते महिला कर्मचारी रंगेहाथ गिरफ्तार

व्यापारी (businessman)

यह भी पढ़े- नगर निगम सहायक यंत्री और लाईनमैन के साथ मारपीट

7 दिनों की कड़ी मेहनत कर आरोपियों को पकड़ा

सनसनीखेज ठगी का मामला सामने आते ही एसपी प्रदीप शर्मा ने सीएसपी दीपिका शिंदे के नेतृत्व में सायबर सेल और क्राईम ब्रांच के साथ मिलकर 5 टीमें बनाई। सभी ने तकनीकी साक्ष्य जुटाए और व्हाट्सएप कॉलिंग के साथ जिस बैंक खाते में रुपए ट्रांसफर किए गए उनकी जानकारी जुटाई। इसके बाद पुलिस की टीम यूपी और बिहार पहुंची। जहां पर बैंक शाखा में जाकर जिस खाते में रुपए गए थे। उसकी जानकारी निकाली तो पुलिस अधिकारी भी दंग रहे गए। उक्त 2 करोड़ रुपए 40 खातों में ट्रांसफर कर दिए गए थे।

यह भी पढ़े- ऑनलाइन लोन नही चुकाया तो इंटरनेट पर डाल दी पत्नी की अश्लील फोटो-वीडियों

इन आरोपियों को पकड़ा

पुलिस ने मुकेश पिता रामचंद्र सॉ 35 साल निवासी ग्राम भैंसासुर नालंदा बिहार, अमरेन्द्र कुमार पिता ब्रजनंदन प्रसाद 23 साल निवासी ग्राम बारापुर नालंदा बिहार, अनिल पिता भेरुसिंह यादव 31 साल निवासी नवादा मैनपुरी यूपी, शरद पांडे पिता अमोद पांडे 30 साल निवासी ग्राम कुशमरा मैनपुरी और शाहनवाज पिता मुन्ना आलम 18 साल निवासी ग्राम किंजर अरबल बिहार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपयों के कब्जे से 10 मोबाइल भी जब्त किए हैं।

यह भी पढ़े- पत्नी को मारी गोली और फिर कर दिया चुपचाप अंतिम संस्कार

जेल में हुई मुलाकात और शुरू की ठगी

पुलिस ने बताया कि मुख्य आरोपी अमरेन्द्र बिहार की जेल में बंद हुआ था। जहां पर उसकी मुलाकात अनिल कुमार से हुई थी। यहीं पर दोनों ने ऑनलाइन ठगी की योजना बनाई और फेसबुक के माध्यम से कई ऐसे लोगों से जुडे जो कम कीमत पर बैंक खातें किराए पर देते थे। अमरेन्द्र ने कई लोगों के बैंक खाते किराए पर लिए और ठगी करने लगा। शुरूआती जांच में ही पुलिस को अब तक 4 करोड़ रुपए के लेनदेन की जानकारी मिली है। शहर के स्टील व्यापारी के साथ धोखाधड़ी में भी अमरेन्द्र का ही हाथ है। उसने ही मुकेश के बैंक खाते में रुपए ट्रांसफर किए थे। उसके बाद यह रुपया 40 लोगों के बैंक खाते में गया।

यह भी पढ़े- महिला-पुरूष करते थे मादक पदार्थो की तस्करी

मोबाइल एप के माध्यम से ट्रांसफर किए रुपए

आरोपियों ने एएमएमएफ ऑरवर्ड मोबाइल एप के माध्यम से ठगी के 2 करोड़ रुपए कई लोगों को ट्रांसफर किए। इसके बाद आरोपियों ने बीनानस एप के माध्यम से उक्त ठगी के रुपयों को डॉलर में कन्वर्ट कर अपने बैंक खाते में जमा करवा लिए। पुलिस का कहना है कि इस बड़े गिरोह के पीछे ओर भी लोग हो सकते है। पुलिस ने सभी बैंक खातों को होल्ड करवा दिया हैं। जल्द ही स्टील व्यापारी (businessman) के रुपए को रिकर्वर करने का प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़े- प्रॉपर्टी के लिए दादी के साथ मारपीट- वीडियों हुआ वायरल

इनको मिली सफलता

सीएसपी दीपिका शिन्दे, राकेश भारती माधव नगर टीआई, एसआई प्रतीक यादव, अंकित बनोधा, फालगुनी पाल, एएसआई रामप्रकाश बाजपेई, सुरेंद्र पवार, लक्ष्मीकांन्त गौतम, कोमल प्रसाद शर्मा, प्रधान आरक्षक महेश जाट, प्रेम संभरवाल, राजपाल सिंह चंदेल, रूपेश बिडवान, अनीस मंसूरी, रविन्द्र सिंह, रूस्तम सिंह, आरक्षक अशोक, सुभाष, अर्जुन, प्रिंस छाबडा नितिन सिसोदिया, गुलशन चौहान, सूयार्शी चौहान, पूजा परमार, रागिनी पाण्डे, निष्ठा शुक्ला आदि की सराहनीय भूमिका रही है।

यह भी पढ़े- निगम कर्मचारी को महिला ने मारे थप्पड़, वीडियों हुआ वायरल

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

जनपद सदस्य को लोकायुक्त ने रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

उज्जैन कलेक्टर की बड़ी कार्यवाही: 16 निजी स्कूलों पर 2-2 लाख का जुमार्ना

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker