अपना उज्जैनडीबी खासप्रदेश

PHE कार्यपालन यंत्री से ठेकेदार-अधिकारी परेशान

बगैर लेनदेन फाईले नही बढ़ती आगे, टी कनेक्शन के नाम पर भी हुआ बड़ा खेल

उज्जैन। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (Public Health Engineering Department) PHE में पदस्थ कार्यपानल यंत्री प्रमोद उपाध्याय (executive engineer Pramod Upadhyay) की कार्यप्रणाली से ठेकेदारों से लेकर पीएचई विभाग के अधिकारी और कर्मचारी खासे परेशान हो रहे है। उनके द्वारा फाईल और नोटशीट को आगे नही बढ़ाया जाता है, जब तक उनके आर्थिक हितों की पूर्ती नही होती है। सूत्र बताते है कि निजी कालोनी को टी कनेक्शन देने के नाम पर भी लाखों का खेल किया गया है।

Also read- Central Jail Bhairavgarh में प्रहरी कर रहा था चरस सप्लाई

पीएचई (PHE) विभाग से जुड़े सूत्रों की माने तो कार्यपालन यंत्री प्रमोद उपाध्याय द्वारा पीएचई (PHE) विभाग में लगातार अपनी मनमानी कर रहे है। कार्यपालन यंत्री उपाध्याय ने जब से कार्यभार संभाला है, तब से अब तक कई ऐसे मामले सामने आ चुके है, जिनकी पड़ताल की जाये साफ पता चलता है कि कार्यपालन यंत्री के कक्ष से वहीं फाईल और नोटशीट आगे बढ़ती है, जिनसे उनकी जरूरते पूरी हो, अन्यथा कई फाईले तो महिनों तक अटकी रहती है। इस संबंध में कार्यपालन यंत्री से चर्चा करना चाही लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।

Also read- शिवांस सिटी के पीछे कॉलोनाईजर ने नहर की जमीन पर बना दी सड़क

जिन्होंने साधे हित, उनके हुए भुगतान

सूत्रों की माने तो पीएचई (PHE) कार्यपालन यंत्री के आर्थिक हितों को साधने वालों की पैमेंट से जुड़ी फाईलें तत्काल अमल में लाई जाती है। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में नो पानी की टंकी बनाने वाले ठेकेदार से लेकर एलम, क्लोरिन सहित अन्य पैमेंंट की फाईले क्लियर हो चुकी है, जबकि कई ऐसे ठेकेदार भी है, जिनके भुगतान की फाईले आज भी धूल खा रही है, उसके पीछे कारण केवल एक ही है कि उन्होंने कार्यपालन यंत्री की मंशाओं की पूर्ति नही की।

Also read- बहन और उसके प्रेमी को लोडिंग वाहन से कुचलने का प्रयास

सेवानिवृत्ति के पहले बटौर रहे माल

पीएचई (PHE) विभाग से जुड़े सूत्रों का दावा है कि कार्यपालन यंत्री प्रमोद उपाध्याय भोपाल स्तर पर बड़ी सेटिंग कर यहां पदस्थ हुए है, उसके पीछे मुख्य कारण यह है कि कुछ ही दिनों बाद उपाध्याय सेवानिवृत्त होने वाले है। शायद यहीं कारण है कि जाते-जाते वह जितना हो सके उतना माल अंदर करने में पूरी ताकत के साथ जुटे हुए है। अगर इनके द्वारा किये गये भुगतानों और रोकी गई फाईलों की जांच हो तो कई चौकाने वाले खुलासे होगें।

Also read- उज्जैन के मां-बेटे का यात्री बस में घुटा दम, इंदौर अस्पताल में मौत

कर्मचारी तक परेशान

पीएचई (PHE) विभाग में ठेका लेने वाले ठेकेदार तो ठीक है, उनके अधिनस्थ कार्य करने वाले कर्मचारी और अधिकारी भी कार्यपालन यंत्री उपाध्याय की कार्यप्रणाली से परेशान है। सूत्रों की माने तो कर्मचारियों के जीपीएफ से लेकर वेतन तक की फाईलों पर हस्ताक्षर करने के एवज में कुछ ना कुछ हासिल करने की उनकी मंशा से अधिनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके कार्यालय के चक्कर लगाना पड़ रहे है। वहीं ठेकेदारों की फाईले भी जानबुझकर महिनों तक रोकी जा रही है।

Also read- लुटेरी दुल्हन: शादी के बाद गहने और नगदी लेकर फरार

निगम आयुक्त भी लगा चुके है फटकार

सूत्रों की माने तो फाईलों और नोटशीट देरी से आगे बढ़ाने के मामले में कई बार नगर निगम आयुक्त (municipal commissioner) अंशुल गुप्ता बैठकों में कार्यपालन यंत्री प्रमोद उपाध्याय को फटकार लगा चुके है, लेकिन उसके बावजूद उनके कानों पर जूं तक नही रेंग रही है, उसके पीछे कारण यह है कि उपाध्याय जानते है कि वह महज 10 दिनों बाद रिटायर्ड होने वाले है, ऐसे में नगर निगम आयुक्त उनके अंतिम कार्यकाल को सजा देकर नही बिगाड़ेंगे। आयुक्त की इसी व्यवहारिकता का कार्यपालन यंत्री उपाध्याय खुलकर दुरूपयोग करने में लगा हुआ है।

Also read- 2.75 लाख के लिए की थी तीन लोगों की निर्मम हत्या

टी-कनेक्शन देने के नाम पर लाखों का खेल

पीएचई विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार विक्रम नगर ब्रिज के समीप बनी मणिनगर कॉलोनी में पेयजल आपूर्ति हेतु पीएचई से अनुमति ली गई है। कॉलोनी में पीएचई का टी-कनेक्शन देने की इस अनुमति के लिए लगभग 2 लाख रुपये का खेल टेबल के नीचे से किया गया है। उल्लेखनीय है कि किसी भी निजी कॉलोनी में कॉलोनाइजर द्वारा पेयजल हेतु पाइप लाइन बिछाई जाती है। उसके बाद पीएचई से टी-कनेक्शन लेकर पीएचई की पाइप लाइन से संबंधित कॉलोनी की पाइप लाइन से जोड़ा जाता है। इसके लिए बकायदा पीएचई विभाग से अनुमति लेना अनिवार्य होता है।

Also read- एक ऐसी चोरी जिसने हिला दी थी सरकार- read full story

पढ़िए ख़बरें-

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,Telegram  और WhatsApp से…

और भी है खबरे

भाजपा नेता के बेटे की हत्या के बाद तनाव

लव जिहाद: उमेद ने राहुल बनकर की नाबालिग से दोस्ती

चचेरी बहन के साथ पहले किया दुष्कर्म फिर हत्या

ujjain crime news: विवाद के बाद बेटे ने पिता को पीटा, अस्पताल में मौत

EOW ने मारा छापा: सहायक शिक्षक निकला करोड़पति

भगोरिया मेले में लड़कियों के साथ छेड़छाड़, वीडियों हुए वायरल

EOW ने डॉक्टर दंपित्त के घर मारा छापा

केन्द्रीय भेरूगढ़ जेल में बगावत, जेल अधीक्षक के खिलाफ प्रहरी

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker