प्रदेश

आनंदम की ‘विद्या’ पहल: मेधावी छात्राओं को दी गई 6 लाख की स्कॉलरशिप्स

- कुल 119 छात्राओं को रु. 6,65,000/- की स्कॉलरशिप्स वितरित की गईं

इंदौर। इंदौर शहर का जाना-माना आनंदम सीनियर सिटीजन सेंटर एक दशक से वरिष्ठजनों की दृढ़ता से सेवा कार्य करता आ रहा है। लेकिन इसकी सेवाएँ सिर्फ बुजुर्गों के कल्याण तक ही सीमित नहीं है, बल्कि सेंटर अपनी सार्थक पहलों के तहत विभिन्न क्षेत्रों में समाज कल्याण के लिए कार्य कर रहा है। इसमें गरीब वर्ग की मेधावी बालिकाओं की शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति की योजना ‘विद्या’ सबसे प्रमुख है।

आनंदम सीनियर सिटीजन सेंटर द्वारा हाल ही में ‘विद्या’ के आठवें वार्षिक स्कॉलरशिप वितरण कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य साधनहीन परिवारों की बालिकाओं को स्कॉलरशिप के माध्यम से समाज सेवा के उत्तम प्रकल्प एवं महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करना है। 21 सितम्बर गुरुवार को सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में डॉक्टर भारत रावत, कार्डियोलॉजिस्ट एवं लाइफ स्टाइल गाइड, मेदांता हॉस्पिटल इंदौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े- जन आक्रोश यात्रा में कांग्रेसियों का आक्रोश, चले लात-घूंसे

आनंदम सीनियर सिटीजन सेंटर की ‘विद्या’ पहल के तहत कुल 119 छात्राओं को रु. 6,65,000/- की स्कॉलरशिप्स प्रदान की गईं, जिसका विवरण इस प्रकार है: स्कूल लेवल पर स्कूलों के 93 छात्रों को 3,72,000 रु. की राशि वितरित की गई। इन स्कूलों में ऐम फॉर सेवा गर्ल्स स्कूल, खातेगाँव, हरिओम कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय; इरा एकेडमी, माचल, बूनसून हायर सेकेंडरी स्कूल; और दिव्या कॉन्वेंट हायर सेकेंडरी के नाम शामिल हैं।

वहीं, प्रोफेशनल कोर्सेस के अंतर्गत 4 व्यावसायिक कलेजों की 26 छात्रों को 2,93,000 रु. की राशि वितरित की गई। इनमें एक्रोपॉलिस इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलोजी , प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, एक्रोपॉलिस फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट और एक्रोपॉलिस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़े- ISIS आतंकी फैजान अंसारी से जुड़ा युवक गिरफ्तार

सामाजिक जिम्मेदारी समझता है आनंदम

नरेंद्र सिंह अध्यक्ष आनंदम सीनियर सिटीजन सेंटर ने कहां कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से ताल्लुक रखने और वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण कई बुद्धिमान और मेधावी बालिकाएँ उचित शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाती हैं। उनकी इस आवश्यकता और अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को आनंदम गहनता से समझता है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने में धन आड़े न आए, इसके लिए विद्या पहल निरंतर रूप से उनके साथ-साथ चलती रहेगी, और उन्हें उज्जवल भविष्य प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास करती रहेगी।

नेक कार्य में सभी का मिल रहा सहयोग

एसबी खंडेलवाल सचिव आनंदम सीनियर सिटीजन सेंटर ने कहां कि विद्या कार्यक्रम पूर्ण रूप से डोनेशंस पर आधारित है। इस नेक कार्य में हमें आनंदम के सदस्यों के अतिरिक्त न सिर्फ देश, बल्कि विदेश के दानदाताओं का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। यह सहयोग हमें सतत रूप से नि:स्वार्थ भाव से समाजसेवा करते रहने के लिए प्रेरित करता है। हम समस्त दानदाताओं का ह्रदय की गहराइयों से आभार प्रकट करते हैं और इस नेक कार्य में सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद् अर्पित करते हैं।

यह भी पढ़े- 13 साल बाद पूर्व कलेक्टर, जिपं सीईओ सहित 7 को जेल

654 छात्राओं को आनंदम ने की सहायता

खंडेलवाल ने बताया कि स्कॉलरशिप के उपरोक्त वितरण के साथ आनंदम अब तक कुल 654 छात्राओं को (473 स्कूल लेवल 57 वोकेशनल और 124 प्रोफेशनल कोर्सेस के लिए कुल रूपये 31,57,000/- की स्कॉलरशिप्स प्रदान कर चुका है। आनंदम समाज के गरीब वर्ग की बेटियों को विद्या योजना का लाभ देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अनुरूप इंदौर से 120 किलो मीटर दूर आदिवासी बहुल इलाके खातेगांव की ‘ऐम फॉर सेवा’ द्वारा संचालित स्कूल की 334 छात्राओं को अब तक कुल 9,76,000 रूपये की स्कॉलरशिप्स प्रदान की जा चुकी है। इस संस्करण में भी ‘ऐम फॉर सेवा’ की 60 छात्राओं को 2,40,000 रूपये की स्कॉलरशिप्स प्रदान की गई हैं।

यह भी पढ़े- घर के अंदर मिली चार लाश, पति-पत्नी सहित दो बच्चे शामिल

गौरतलब है कि आनंदम सीनियर सिटीजन सेंटर अपने वरिष्ठ सदस्यों के कल्याण से संबंधित गतिविधियों के अतिरिक्त अपने मिशन ‘टू गिव बैक टू सोसाइटी’ के अनुरूप समाज कल्याण के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन करता है, जिनमें से ‘विद्या’ इसका फ्लैगशिप कार्यक्रम है। विद्या कमिटी द्वारा गठित इस कार्यक्रम का संचालन नरेंद्र सिंह, एस. बी. खंडेलवाल और सुश्री मीनू चौरसिया द्वारा किया जाता है। उक्त कार्यक्रम ‘विद्या दान महादान है’ की तर्ज पर ‘विद्या’ पहल की नींव आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से ताल्लुक रखने वाली मेधावी बालिकाओं की शिक्षा हेतु 15 जून, 2016 को रखी गई थी। विद्या कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूली शिक्षा (कक्षा 9 से 12 तक), वोकेशनल और प्रोफेशनल कोर्सेस, जैसे कि इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, डेंटल, नर्सिंग आदि के लिए मेधावी बालिकाओं को स्कॉलरशिप्स प्रदान की जाती हैं।

यह भी पढ़े- फर्जी पत्रकार और अधिकारी बनकर वसूली, जाना पड़ा जेल

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

यह भी पढ़े- सेक्सट्रार्शन में फंस गया छात्र, वॉटसएप कॉल से फंसाया

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker