अपना उज्जैनप्रदेशभारत

उज्जैन में बनेंगा प्रदेश का सबसे बड़ा Unity mall

– देश के प्रत्येक राज्य में बनेंगा एक Unity mall, 285 करोड़ की लागत से यूडीए करेंगा निर्माण

उज्जैन केंद्र सरकार द्वारा देश के 36 राज्यों में एक-एक यूनिटी मॉल (Unity mall) बनाने की योजना तैयार की गई है, इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के उज्जैन में यह मॉल बनेंगा। इसके लिए लगभग 285 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। मॉल में होटल से लेकर आडिटोरियम, गार्डन भी होगा। वहीं मॉल में 36 राज्यों के प्रमुख उत्पादों के साथ-साथ एक जिला एक उत्पाद को भी प्रदर्शित किया जायेंगा। इस मॉल को बनाने का काम उज्जैन विकास प्राधिकरण करेंगा।

यह भी पढ़े- जो गंभीर नहीं सेवा निवृत्ति ले और घर बैठे- आयुक्त

सिंहस्थ महापर्व के पहले उज्जैन शहर को एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है, जिसे यूनिटी मॉल (Unity mall) के नाम से जाना जायेंगा। केंद्र सरकर द्वारा देश के 36 राज्यों में एक-एक यूनिटी मॉल बनाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर का चयन किया गया है। उक्त मॉल के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने सबसे ज्यादा राशि यूपी को 320 करोड़ और मध्यप्रदेश के उज्जैन के लिए 285 करोड़ की लागत से मॉल बनाने की लगभग स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। उक्त मॉल में देश के सभी राज्यों के उत्पाद की दुकानें होगी। वहीं एक जिला-एक उत्पाद, जीआइ टैग व हस्तशिल्प उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। जिससे स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़े- महाकाल मंदिर की सुरक्षा में ब्लैक लिस्टेड कर्मचारी

दो मंजिला होगा Unity mall

बताया जाता है कि यूनिटी मॉल (Unity mall) लगभग दो मंजिला होगा, हेरिटेज लुक में बनने वाले इस मॉल के लिए इंदौर रोड़ स्थित होटल इम्पेरियल के पास पड़ी भूमि तय की गई है। निर्माण में केंद्र सरकार सर्वाधिक राशि प्रदान करेंगा, उसके बाद शेष राशि प्रदेश सरकार के सहयोग व प्रीमियम प्लस लीज हेंड से प्राप्त की जायेंगी। मॉल का निर्माण 5 एकड़ जमीन पर होगा।

क्या-क्या होगा Unity mall में…

केंद्र सरकार की मंशा और राज्य सरकार के सहयोग से उज्जैन विकास प्राधिकरण द्वारा बनाये जाने वाले इस दो मंजिला यूनिटी मॉल (Unity mall) में देशभर के 36 राज्यों के शो-रूम रहेंगे। प्रदेश के 52 जिलों के उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए भूतल, प्रथम और द्वितीय तल पर दुकानें होंगी। सभागार, खान-पान की दुकान, खेलकूद की गतिविधियों के लिए भी स्थान सुनिश्चित होगा। मॉल में देश भर से महाकाल मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 100 कमरों वाली होटल से लेकर विशाल आडिटोरियम और एक बड़ा गार्डन बनाया जायेंगा, इसके आलवा पार्किंग की भी सुविधा होगी।

यह भी पढ़े- वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उज्जैन से भोपाल जाने का किराया और समय

उज्जैन विकास प्राधिकरण करेगा निर्माण

उज्जैन विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्याम बसंल के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा धार्मिक नगरी उज्जैन में यूनिटी मॉल (Unity mall) बनाया जायेंगा। मध्य प्रदेश में उज्जैन को इसलिए चुना गया है क्योंकि यहां देश विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते है। मॉल में 36 राज्यों की दुकानो के साथ साथ बड़ी होटल,बगीचा और अन्य सुविधाजनक इसको बनाया जाएगा। मॉल का लुक हेरिटेज की तरह होगा। फिलहाल डीपीआर बनकर तैयार है। जल्द ही इसके टेंडर होने वाले है।

यह भी पढ़े- विधानसभा टिकट से लेकर अध्यक्ष पद के लिए शक्ति प्रदर्शन

उज्जैन में बनने वाला Unity mall हाई क्वालिटी का हो- सोमप्रकाश

एक जिला एक उत्पाद में मध्य प्रदेश के सभी जिलों में एक प्रोडक्ट को बढ़ावा दिया जा रहा है। एक जिला एक उत्पाद के तहत उज्जैन में बुधवार को केन्द्रीय राज्यमंत्री व्यापार एवं उद्योग सोमप्रकाश की अध्यक्षता में विस्तृत चर्चा हुई। अनेक जिलों के उद्योग एवं उद्यानिकी विभाग के प्रतिनिधियों ने अपना पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया। केन्द्रीय मंत्री सोमप्रकाश ने उज्जैन में बनने वाले यूनिटी मॉल (Unity mall) की जानकारी ली। सोमप्रकाश ने कहा कि यूनिटी मॉल का कार्य निर्धारित समय पर पूरा हो जाये। यूनिटी मॉल महाकाल मन्दिर के समीप बनाये जाने से इसकी उपयोगिता वैसे ही सिद्ध हो जायेगी। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व गुजरात में भी शानदार यूनिटी मॉल (Unity mall) बनकर तैयार हुए हैं।

Unity mall

उन्होंने कहा कि आम जनत की बेसिक जरूरत की चीजें जैसे फूड, वाटर, क्लॉथ, उद्योग ये सभी जरूरत की चीजें मॉल में मिल जाये। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर अन्य प्रदेश के मॉल का भी अध्ययन कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि उज्जैन जिला हर लिहाज से बेहतर है। बस आवश्यकता है कि हम यूनिटी मॉल (Unity mall) ऐसा बनायें, जिसमें हर फेमिली उससे आकर्षित हो और यहां पर आये। उन्होंने यूनिटी मॉल के लिये उज्जैन विकास प्राधिकरण को अग्रिम बधाई भी दी। बैठक में सांसद अनिल फिरोजिया, महापौर मुकेश टटवाल, यूडीए अध्यक्ष श्याम बंसल, संभागायुक्त संदीप यादव, सचिव उद्योग अवधेश शर्मा, नगर निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर मृणाल मीना एवं एमएसएमई तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश में सत्ता बदलाव, शिवराजसिंह ने कहां…

यह भी पढ़े- भाजपा की ‘विकास यात्रा’ में फिल्मी गाने पर लगे ठुमके- देखे वायरल वीडियों

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker