अपना उज्जैन

जल्द शुरू होगी महाकाल लोक एक्सप्रेस और भस्मारती एक्सप्रेस

सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर मीटिंग में विभिन्न प्रस्ताव पर बनी सहमति

उज्जैनमहाकाल लोक (Mahakal Lok) से मध्य प्रदेश के ज्योतिर्लिंग के साथ ही अन्य धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए महाकाल लोक एक्सप्रेस (Mahakal Lok Express) एवं बाबा महाकल की भस्म आरती में आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए भस्मारती एक्सप्रेस (Bhasmarti Express) बस चलाई जाएगी।

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश में सत्ता बदलाव, शिवराजसिंह ने कहां…

यह निर्देश मंगलवार को उज्जैन सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में बोर्ड आफ डायरेक्टर के चेयरमैन महापौर मुकेश टटवाल ने दिए। मंगलवार को उज्जैन सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की बोर्ड आॅफ डायरेक्टर की बैठक आयोजित की गई जिसमें पुरानी सीएनजी बसों की नीलामी पर चर्चा की गई साथ ही एसी बसों के संचालन के लिए वीजीएफ (वाइबलिटी गैप फंड) के तहत टेंडर निकाले जाने के लिए सहमति बनी। जिसमें बसों के संचालन के लिए उज्जैन सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड का राजस्व व्यय नही होगा साथ ही बसों पर जो विज्ञापन किए जाएंगे उससे राजस्व की प्राप्ति भी होगी।

यह भी पढ़े- तो क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया बन सकते हैं एमपी के मुख्यमंत्री ?

जल्द शुरू होगी महाकाल लोक एक्सप्रेस और भस्मारती एक्सप्रेस

देश-विदेश मे महाकाल लोक (Mahakal Lok) की बढ़ती लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज की ब्रांडिंग करने हेतु महाकाल लोक से एसी बसें चलाई जाएगी जो कि नलखेड़ा स्थित बगलामुखी, देवास मे माता टेकरी, ओंकारेश्वर, मंदसौर पशुपतिनाथ इत्यादि धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं को दर्शन सुविधा मुहैया करवाएगी साथ ही बाबा महाकाल की भस्म आरती की लोकप्रियता को देखते हुए रात्रिकालीन भस्मारती एक्सप्रेस बस का भी संचालन होगा। बसों के संचालन हेतु कार्य योजना बनाए जाने हेतु कहां गया जो कि वीजीएफ वाइबलिटी गैप फंड के तहत होगा जिसमें सरकार द्वारा रियायत भी मिलती है जिससे सिटी ट्रांसपोर्ट का राजस्व व्यय नही होगा।

यह भी पढ़े- सरकारी स्कूल में अश्लील डांस, लोग उड़ाते दिखे नोट- वीडियों वायरल

यात्रियों के साथ-साथ श्रद्धालुओं को भी एक महत्वपूर्ण सुविधा उपलब्ध हो सकेगी साथ ही इंदौर के लिए हर घंटे बसों का संचालन होगा उज्जैन शहर अब देश विदेश में धार्मिक शहर के रूप में विश्व विख्यात हो रहा है यहां प्रतिदिन एक से डेढ़ लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए आ रहे हैं बसों की बुकिंग ऑनलाइन की जा सकेगी, साथ की श्रद्धालुओं के उज्जैन आगमन पर उज्जैन शहर के अन्य धार्मिक स्थलों पर दर्शन हेतु इलेक्ट्रिक बाइक, साइकिल एवं ई-रिक्शा की सुविधा भी श्रद्धालुओं को मिल सकेगी ऐसे प्रस्ताव भी तैयार कर उसे धरातल पर लाया जाएं। बैठक में यातायात एवं परिवहन विभाग प्रभारी दुर्गा शक्ति सिंह चौधरी, झोन अध्यक्ष पुरुषोत्तम मालवीय, अपर आयुक्त आशीष पाठक, अधीक्षण यंत्री जी. के. कठिल, सहायक यंत्री विजय गोयल उपस्थित थे।

यह भी पढ़े- Crime News- कहीं चली गोली तो कहीं हथियार के साथ पकड़ाई युवती

जल्द शुरू होगी महाकाल लोक एक्सप्रेस और भस्मारती एक्सप्रेस

सुबह निगम के 125 वाहन पहुंचे दशहरा मैदान

उज्जैन। मंगलवार सुबह महापौर मुकेश टटवाल ने आदेश जारी करते हुए नगर निगम के सभी वाहनों को दशहरा मैदान पर लाने को कहा। सुबह 6 बजे तक दशहरा मैदान पर निगम के 125 वाहन पहुंच गए थे। इसके बाद इनकी जांच शुरू की गई तो किसी में दरवाजे नहीं थे, तो कुछ का अगला और पिछला हिस्सा टूटा हुआ था। वाहन चालकों को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए गए।

दशहरा मैदान पर एकसाथ इतने वाहनों का लवाजमा देखकर क्षेत्र के रहवासी भी चौंक गए। निगम के 125 वाहनों में टैंकर, डंपर, जेसीबी, फायर ब्रिगेड सहित कचरा गाडियां भी शामिल थी। महापौर सहित अधिकारियों ने वाहनों की स्थिति देखी। इनमें कई वाहनों की हालत बेहद खराब थी। इसके बाद महापौर ने सभी वाहन चालकों से चर्चा की। उन्होंने कहा किजो वाहन कंडम हो चुके हैं। इनकी जगह पर नए वाहन दिए जाएंगे। जो वाहन चलाए जा रहे हैं उन्हें व्यवस्थित रखा जाए। वाहनों की समय-समय पर साफ-सफाई की जाए। इनमें सुधार कार्य करवाते रहे। इस दौरान निगम आयुक्त रोशनकुमार सिंह, उपायुक्त सहित अन्य अधिकारी और पार्षद भी मौजूद थे।

जल्द शुरू होगी महाकाल लोक एक्सप्रेस और भस्मारती एक्सप्रेस

दीवारों पर चिपके हुए पेम्पलेटो को निगमायुक्त ने खुद निकाला

उज्जैन। नगर निगम आयुक्त रौशन कुमार सिंह द्वारा मंगलवार प्रात: फ्रीगंज क्षैत्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान फ्रीगंज क्षैत्र मे दीवारों पर लगे पेम्पलेट जो सुन्दरता को प्रभावित कर रहे थे को निगम आयुक्त द्वारा स्वयं हटाया गया।

निगम आयुक्त रौशन कुमार सिंह ने वार्ड क्रमांक 44 अंतर्गत फ्रीगंज क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए यहां कि सफाई व्यवस्था देखी। निगम आयुक्त ने कहां कि फ्रीगंज क्षैत्र शहर का प्रमुख केंद्र स्थल है यहां पर यातायात व्यवस्था सुगम रहे साथ ही अतिक्रमण मुक्त स्थल बनाया जाए इस हेतु यहां पर सतत् कार्यवाही की जाए जिससे टावर चौराहे एवं चौपाटी की सुंदरता बनी रहे।

यह भी पढ़े- Smart City में PDMC नही कर रही स्मार्ट वर्क

नगर निगम आयुक्त ने निर्देशित किया कि किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा चौपाटी पर लगने वाले ठेले सायं 5 बजे के पहले नहीं लगने दिए जाने चाहिए साथ ही रात्रि के समय ठेले यहां नही खडे रहे। ठेले वाले अपने ठेले अपने साथ ले कर जाएं ताकि रात्रि में चौपाटी की भी सफाई कार्य में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न ना हो।

फ्रीगंज क्षेत्र में नालियों की समस्या बहुत है झोनल अधिकारी को नालियों का संधारण करवाने साथ ही स्वास्थ विभाग द्वारा सफाई करवाए जाने हेतु निर्देशित किया गया, फ्रीगंज क्षेत्र में अंबेडकर प्रतिमा के बाहर पेम्पलेट चिपके हुए थे जो कि प्रतिमा के आसपास किए गए सौन्दर्यीकरण को प्रभावित कर रहे थे, निगम आयुक्त द्वारा स्वयं पेम्पलेट निकालते हुए स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि शहर में यदि कोई भी शासकीय उद्यानों या स्थलों पर इस तरह के पेंपलेट चिपकाता है तो संबंधित के नाम नोट किए जाकर उन पर सख्त चालानी कार्यवाही करें।

यह भी पढ़े- उज्जैन नगर पालिक निगम करवा रहा है स्वच्छता प्रतियोगिताए… ऐसे करे आवेदन, मिलेंगा ईनाम

चाय की गुमटी वालों के पास प्लास्टिक के डिस्पोजल पाए जाने पर निगम आयुक्त द्वारा उन्हे प्लास्टिक डिस्पोजल का उपयोग नही करने की समझाईश दी गई एवं कहां कि आप लोग स्टील के ग्लास का उपयोग करे यदि प्लास्टिक डिस्पोजल का उपयोग किया जाता है तो सख्त चालानी कार्यवाही की जाएगी। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त संजेश गुप्ता, सहायक आयुक्त नीता जैन, झोनल अधिकारी मनोज राजवानी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े- वरिष्ठ कांग्रेस नेता महावीर प्रसाद वशिष्ठ ने अपने बेटे प्रवीण पर लगाये गंभीर आरोप

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

भाजपा के पूर्व विधायक और महिला एसडीएम के बीच तू-तू, मैं-मैं… watch viral video

कहीं चली गोली तो कहीं हथियार के साथ पकड़ाई युवती

बिजली बिल ने दिया उपभोक्ताओं को झटका

Smart City में PDMC नही कर रही स्मार्ट वर्क

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker