डीबी खासप्रदेशभारत

कहां और कैसे लगवाएं फ्री में corona booster dose

अगर आप ने अभी तक कोरोना बूस्टर डोज (corona booster dose) नही लगवाया है तो अभी अवसर है, जल्द से जल्द कोरोना का बूस्टर डोज लगवाये वह भी फ्री में। 18 से 59 साल की उम्र के लोग कोरोना का बूस्टर डोज मुफ्त में लगवा सकते हैं। कोरोना बूस्टर डोज (corona booster dose) कहां और कैसे लगवाये इसकी पूरी जानकारी हम आपकों इस लेख के माध्यम से दे रहे है।

Also read- मप्र हाउसिंग बोर्ड का बाबू रिश्वत लेते गिरफ्तार- watch video

केंद्र सरकार द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है, इसी के अंतर्गत सरकार द्वारा फ्री बूस्टर डोज का अभियान भी शुरू किया गया है। 15 जुलाई से लेकर महज 75 दिनों के लिए फ्री कोरोना बूस्टर डोज (corona booster dose) लगाये जा रहे है। कोरोना का बूस्टर डोज पहले 9 महीने के अंतराल पर लग रही थी, लेकिन अब इसे 6 महीने के बाद लगाया जा सकता है।

Also read- भाजपा के पूर्व विधायक और महिला एसडीएम के बीच तू-तू, मैं-मैं… watch viral video

क्या है फ्री कोरोना बूस्टर डोज (corona booster dose)

ICMR (आईसीएमआर) सहित कई अंतरराष्ट्रीय संस्थानों की स्टडी में पता चला है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के करीब 6 महीने बाद शरीर में एंटीबॉडी का लेवल कम हो जाता है। वहीं बूस्टर डोज से इम्यून रिस्पॉन्स बढ़ता है। इसलिए बूस्टर डोज लेना जरूरी है। एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि कोरोना से बचने के लिए बूस्टर डोज लगवाना जरूरी है। फ्री में कोरोना का बूस्टर डोज सिर्फ सरकारी सेंटर पर ही लगेगी। दूसरा डोज लगवाने के 6 महीने के बाद आप बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।

Also read- जिला पंचायत में भाजपा का बनेगा बोर्ड या अपने ही बिगाड़ेंगे खेल

प्रायवेट अस्पताल या सेंटर में लगेंगे पैसे

अगर आप किसी प्राइवेट अस्पताल या सेंटर में कोरोना बूस्टर डोज (corona booster dose) लगवाते हैं तो उसके लिए आपको पैसे देने होंगे। प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना का बूस्टर डोज लगवाने में 350-400 रुपए के बीच खर्च आता है। हालांकि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार प्राइवेट अस्पताल बूस्टर डोज लगाने के लिए 150 रुपए से चार्ज नहीं ले सकते हैं।

Also read- कार में बैठकर चला रहे थे क्रिकेट का सट्टा

फ्री कोरोना बूस्टर डोज (corona booster dose) लगवाने यह वैक्सीन लगेगी

आप लोगों के मन में यह सवाल होगा कि आखिर फ्री कोरोना बूस्टर डोज (corona booster dose) लगवाने पर कौन सी वैक्सीन लगेंगी तो हम आपकों बता दे कि पहले 2 डोज जिस वैक्सीन के लगे है, उसी वैक्सीन का बूस्टर डोज आपको लगेंगा, जैसे पहले 2 डोज कोविशील्ड की लगवाई है तो बूस्टर भी कोविशील्ड की ही लगेगा और अगर शुरूआती 2 डोज कोवैक्सिन की लगी है तो बूस्टर डोज भी कोवैक्सीन की ही लगेंगा।

Also read- नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी के खिलाफ उज्जैन में धोखाधड़ी की शिकायत

कोरोना बूस्टर डोज (corona booster dose) लगवाने की प्रक्रिया

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बूस्टर डोज या प्रीकॉशन डोज के लिए पुन: रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं होती है। फ्री में बूस्टर डोज लगवाने से पहले आपकों हम बता दे कि आपने जब पहली और दूसरी डोज लगवाई होगी तब CoWin पोर्टल पर आपका अकाउंट बना होगा। दूसरी डोज लगवाने के 6 महीने बाद आपके पास CoWin से एक मैसेज आ जाएगा। उस मैसेज की लिंक पर क्लिक करें और वैक्सीन के लिए अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं। बूस्टर डोज के लिए आफलाइन स्लॉट भी बुक किया जा सकता है।

Also read- जनपद चुनाव का रिजल्ट: देखे जनपद के नतीजे

कब और कौन लगवा सकता है बूस्टर डोज (corona booster dose)

हाल ही में कोरोना संक्रमित होने वाले लोग कोरोना से ठीक होने के कम से कम 3 महीने बाद ही वैक्सीन की डोज ले सकते हैं। यानी दो डोज लेने के बाद आप संक्रमित हो गए थे तो रिकवर होने के 3 महीने बाद ही बूस्टर डोज ले। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवानी चाहिए। कुछ लोगों को कोरोना बूस्टर डोज (corona booster dose) लगने के के बाद साइड इफेक्ट्स भी होते है, जैसे एलर्जी प्रॉब्लम, सांस लेने में परेशानी, लो बीपी, गले में सूजन या चकत्ते पड़ जाते है।

इन बातों का रखे ख्याल…

  • फ्लू या बुखार होने पर बूस्टर डोज लेने से बचे।
  • बूस्टर डोज लगवाने के लिए खाली पेट ना जाये।
  • बूस्टर डोज लगवाने के बाद थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाते रहे।
  • बूस्टर डोज लगने वाले दिन हल्का भोजन करे।
  • बूस्टर डोज लगवाने के बाद दिन भर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी भी पीते रहे।
  • बूस्टर डोज लगवाने वाले दिन सिगरेट, गुटखा व शराब का सेवन ना करे।
  • बूस्टर डोज लगवाने के बाद थकान होने वाला काम ना करे।

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,Telegram  और WhatsApp से…

और भी है खबरे

होटल कर्मचारी के बैंक खाते में तीन महीने में 5 करोड़ का ट्रांजेक्शन

EOW ने मारा छापा: सहायक शिक्षक निकला करोड़पति

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker