प्रदेश

प्रधानमंत्री आवास योजना: मध्यप्रदेश में 9. 61 लाख परिवारों को मंजूर हुए आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना में मध्यप्रदेश का लगातार बेहतर प्रदर्शन

उज्जैन। नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में जरूरतमंद परिवारों को उनका खुद का घर देने के लिये लगातार ठोस प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश में अब तक 9 लाख 61 हजार जरूरतमंदों को आवास मंजूर किये जा चुके हैं। इसके लिये करीब 24 हजार 24 करोड़ रुपए के साथ.साथ बीएलसी घटक के अंतर्गत 16 हजार 242 करोड़ रुपए भी मंजूर किये गये हैं। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना में मंजूर आवासों में से अब तक 7 लाख 32 हजार हितग्राहियों के मकान निर्मित कर दिये गये हैं।

यह भी पढ़े- कमलनाथ के साथ 15 विधायक और 4 महापौर छोड़ेंगे कांग्रेस..!

एमपी को बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट अवार्ड

प्रधानमंत्री आवास योजना के लगातार बेहतर क्रियान्वयन के लिये मध्यप्रदेश को बेस्ट परफार्मिंग स्टेट अवार्ड की श्रेणी में दूसरा पुरस्कार मिला है। अन्य योजनाओं से अभिसरण, आईईसी ;प्रचार-प्रसार गतिविधियों का संचालन एवं राज्य स्तरीय तकनीकी प्रकोष्ठ के प्रदर्शन में भी सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार केंद्रीय शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा दिया गया है। योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य का पुरस्कार पीएमएवाई (यू) एम्पावरिंग इंडिया अवार्ड भी मिला है। केंद्रीय शहरी कार्य मंत्रालय की खुशियों का आशियाना प्रतिस्पर्धा में मध्यप्रदेश को 4 पुरस्कार मिले हैं।

यह भी पढ़े- कमलनाथ-नकुलनाथ ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ, तो सज्जन भी हुए भगवा..!

भूमिहीन परिवारों को नि: शुल्क आवासीय पट्टा

योजना की सफलता के लिये राज्य सरकार द्वारा किये गए कई नवाचारों तथा प्रभावी रणनीतियों का विशेष योगदान रहा है। शहरी क्षेत्र में भूमिहीन परिवारों को आवासीय भूमि का पट्टा उपलब्ध कराया जा रहा हैए जिससे वे योजना के बीण्एलण्सीण् घटक के लाभ से वंचित न रहें। यह छोटे और मझोले शहरों में योजना का सबसे लोकप्रिय घटक हैए जिसमें हितग्राही अपने घर का निर्माण खुद ही करता हैं।

यह भी पढ़े- उज्जैन इंवेस्टर्स समिट: उद्योगों को बढ़ावा देने का प्रयास

त्रिपक्षीय अनुबंध एवं अतिरिक्त हितलाभ

योजना के अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप घटक में हितग्राहियों को बैंकों से ऋण लेने की कठिनाई को दूर करने के लिये विभाग द्वारा त्रिपक्षीय अनुबंध के जरिये नगरीय निकायों की जिम्मेदारी पर हितग्राहियों को सुगमतापूर्वक ऋण दिलाया है। साथ ही शहरी क्षेत्र के पंजीकृत गरीब निर्माण श्रमिक, जो हितग्राही अंश की पूर्ति करने में सक्षम नहीं है, उनके लिये प्रधानमंत्री आवास योजना में तय राशि के अलावा एक लाख रुपए तक का अतिरिक्त अनुदान मुख्यमंत्री भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार आवास योजना से दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े- पूर्व मंत्री पारस जैन सहित 8 के खिलाफ प्रकरण दर्ज

उल्लेखनीय है कि एएचपी घटक में राज्य व केंद्रीय अनुदान से गुणवत्तापूर्ण किफायती आवास निर्माण कर शहरी आवासहीन परिवारों को उपलब्ध कराया जाता है। योजना की गति बढ़ाने और हितग्राहियों को प्रोत्साहित करने के लिये समय-समय पर राशि वितरण, गृह प्रवेश, भूमिपूजन के साथ हितग्राही संवाद कार्यक्रम भी प्रदेश में लगातार किये जा रहे हैं।

यह भी पढ़े- उज्जैन के डॉ. मोहन यादव ने छुआ प्रदेश की राजनीति का शिखर

विभागीय मंत्री के निर्देश

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने प्रधानमंत्री आवास योजना; शहरीद्ध के बेहतर क्रियान्वयन के लिये विभागीय अधिकारियों को सतत समीक्षा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि केन्द्र सरकार, मध्यप्रदेश सरकार एवं नगरीय निकायों के सहयोग से प्रदेश के सभी आवासहीन परिवारों के खुद का घर के सपने को साकार किया जायेगा।

यह भी पढ़े- डॉ. मोहन यादव सरकार का एक माह पूर्ण, अभूतपूर्व फैसलों से जीता जनता का विश्वास

यह भी पढ़े- जानिये इंदौर टू अयोध्या स्पेशल ट्रेन का टाईम टेबल

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

रिश्वतखोर वनपाल को लोकायुक्त ने किया गिरफ्तार

उज्जैन-आगर मार्ग पर अगले महीने से देना होगा टोल टैक्स

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker