प्रदेशभारत

जानिये इंदौर टू अयोध्या स्पेशल ट्रेन का टाईम टेबल

- 10 फरवरी से चलेगी आस्था स्पेशल ट्रेन, एमपी के 6 स्टेशन पर रुकेगी

इंदौर-अयोध्या-इंदौर आस्था स्पेशल ट्रेन का कब चलेंगी और कहां- कहां रूकेंगी इसकी पूरी जानकारी रेल्वे विभाग ने जारी कर दी है। आस्था स्पेशल ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी। यह 23 घंटे 10 मिनट में इंदौर से अयोध्या तक का सफर तय करेंगी। इस आस्था स्पेशल ट्रेन के लिए सिर्फ एक ही रैक मिला है, यानी यहीं ट्रेन आना-जाना दोनों करेंगी।

यह भी पढ़े- रिश्वतखोर वनपाल को लोकायुक्त ने किया गिरफ्तार

अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर निर्माण के बाद लोगों को अयोध्या दर्शन के लिए ज्यादा परेशानी ना हो इसके लिए रेलवे मंत्रालय ने इंदौर-अयोध्या-इंदौर आस्था स्पेशल ट्रेन शुरू की है, जो मध्यप्रदेश के रतलाम, उज्जैन, भोपाल के बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर), बीना और झांसी स्टेशन पर स्टॉपेज होगा। इसका फाइनल शेड्यूल वेस्टर्न रेलवे ने जारी कर डीआरएम को तैयारी के लिए निर्देश दे दिये है। वेस्टर्न रेलवे द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक यह वीकली ट्रेन भोपाल मुख्य स्टेशन नहीं जाएगी। भोपाल से अयोध्या के लिए जाने वाले यात्रियों को बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर) से ट्रेन पकड़नी होगी।

यह भी पढ़े- अन्तर्राज्य गिरोह गिरफ्तार, 10 लाख की सोने की चेन जप्त

पहली ट्रेन इंदौर से 10 फरवरी को रवाना होगी

बताया जाता है कि इंदौर-अयोध्या-इंदौर आस्था स्पेशल पहली ट्रेन इंदौर से 10 फरवरी को रवाना होगी। यही ट्रेन 12 फरवरी को इसी रूट से इंदौर के लिए वापस रवाना होगी। इसकी एवरेज स्पीड जाते समय 48 किमी प्रति घंटा होगी। वापसी में 50 किमी की स्पीड रहेगी। वेस्टर्न रेलवे द्वारा फरवरी का जो शेड्यूल जारी किया गया है, उसमें ट्रेन कुल 6 फेरे लेंगी। इंदौर से अयोध्या रवानगी के लिए 10,17,24 फरवरी (शनिवार) तय किया गया है, जबकि वापसी के लिए 12,19,26 फरवरी (सोमवार) तय हुआ है।

यह भी पढ़े- 12 ias के विभाग बदले: संजय दुबे को गृह तो रौशनकुमार को जनसंसपर्क

इंदौर से दोपहर 1 बजे चलेगी, रतलाम होते हुए जाएगी

ट्रेन हर शनिवार दोपहर 1 बजे इंदौर से रवाना होगी। वह सबसे पहले रतलाम जंक्शन जाएगी वहां से घूम कर उज्जैन पहुंचेगी। इसके बाद आगे के लिए रवाना होगी और रविवार दोपहर 12.10 अयोध्या पहुंचेगी। अयोध्या से वापसी के लिए हर सोमवार रात 9.50 बजे रवाना होगी। मंगलवार रात 8.05 बजे इंदौर पहुंचेगी। इंदौर-अयोध्या-इंदौर आस्था स्पेशल ट्रेन का इंदौर से रवानगी और अयोध्या से वापसी के दौरान के बाद रतलाम, नागदा जंक्शन, उज्जैन, मक्सी, बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर), बीना, झांसी, उरई, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या पर स्टॉपेज रहेंगे।

यह भी पढ़े- लड़की ने हाथ देकर रोका और साथी ने कर दी लूट

यह भी पढ़े- डॉ. मोहन यादव सरकार का एक माह पूर्ण, अभूतपूर्व फैसलों से जीता जनता का विश्वास

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी का मकान जमीदोज

DP Jewelers में लाखों का गबन, कैशियर के खिलाफ प्रकरण दर्ज

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker