भारत

खुशखबरी: उज्जैन-इंदौर के गांवों में जल्द बहेंगा नर्मदा का जल

सितंबर 2025 तक पूरा होगा 103 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट, इंदौर- उज्जैन के 914 गांवों को मिलेगा नर्मदा का शुद्ध जल

उज्जैन/इंदौर। उज्जैन और इंदौर जिले के सैकड़ों गांवों के लोगों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही इन गांवों में नर्मदा नदी का शुद्ध जल बहने लगेगा। घट्टिया तहसील के ग्राम गोयला बुजुर्ग-झिरनिया में 103 एमएलडी क्षमता का एक नया ट्रीटमेंट प्लांट बन रहा है। इस प्लांट के पूरा होने से उज्जैन के 830 और इंदौर के 84 गांवों के लोगों को स्वच्छ पेयजल मिल सकेगा।

यह भी पढ़े- पिस्टल से धमकाने वाले बदमाश पकड़ाए

मप्र जल निगम मर्यादित की नर्मदा-गंभीर समूह जलप्रदाय योजना के तहत यह महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की गई है। इस योजना के लिए शासन ने 1462.21 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। भोपाल की एक एजेंसी इस परियोजना को अंजाम दे रही है और इसे सितंबर 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

यह भी पढ़े- धनतेरस: धातुओं की चमक और धार्मिक विश्वासों का संगम

एनवीडीए से मिला जल आवंटन

इस परियोजना के लिए नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) से आवश्यक जल आवंटन भी प्राप्त हो चुका है। जल निगम के प्रबंधक घनश्याम उपाध्याय ने बताया कि इस परियोजना पर लगातार नजर रखी जा रही है और उम्मीद है कि अगले साल सितंबर से इस योजना के तहत पेयजल आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़े- पति को पेड़ से बांधा और पत्नी के साथ किया गैंगरेप

ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

इस परियोजना के पूरा होने से क्षेत्र के ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल मिलने के साथ-साथ उनकी जीवनशैली में भी सुधार आएगा। इससे क्षेत्र में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी कमी आएगी।

मुख्यमंत्री और सांसद का जोर…

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी लगातार उज्जैन और इंदौर के ग्रामीण क्षेत्रों में फसल का रकबा बढ़ाने और किसानों की समृद्वि के लिए लगातार प्रयासरत है। वहीं हाल ही में हुई जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद अनिल फिरोजिया ने इस परियोजना को समय सीमा के भीतर पूरा करने पर जोर दिया था। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से क्षेत्र के लोगों को बहुत लाभ मिलेगा, इसलिए इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े- रेप पीड़िता नग्न अवस्था में घूमती रही पर लोगों को नही आई तरस

यह है खासियत…

  • 103 एमएलडी क्षमता का ट्रीटमेंट प्लांट
  • इंदौर के 84 और उज्जैन के 830 गांवों को मिलेगा लाभ
  • 1462 करोड़ रुपये की लागत
  • सितंबर 2025 तक पूरा होने की उम्मीद
  • एनवीडीए से मिला जल आवंटन

यह भी पढ़े- भाजपा नेता से मांगी रिश्वत, गिरफ्तार हुआ सब इंजीनियर

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

सीएम डॉ. मोहन यादव की उज्जैन को सौगात: 800 लोगों को मिलेंगा रोजगार

अब सिंहस्थ मेला क्षेत्र में 10 मंजिला बिल्डिंग का हो सकेगा निर्माण

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker