प्रदेशभारतयोजनाएं

LIC Saral Pension Scheme में पाएं 12,000 रुपए की पेंशन

अगर आप अपने रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ लेने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए Life Insurance Corporation of India (LIC) की सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme) एक बेहतर विकल्प है. जिसमें आप एकमुश्त निवेश राशि जमा कर हर महीने 12,000 रूपए की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। एलआईसी की यह योजना पॉलिसी धारक के लिए कितनी लाभदायी है, इसकी पूरी जानकारी इस लेख में पढ़िए।

Also read- प्रधानमंत्री आवास योजना: 2024 तक सबके होंगे पक्के आवास

क्या है LIC Saral Pension Scheme

Life Insurance Corporation of India (LIC) सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme) एक जबरदस्त पॉलिसी है, जिसमें लाभार्थियों को 40 की उम्र में ही पेंशन का लाभ मिलता है। इसके अलावा पॉलिसी धारक को पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम भरना होता है और एन्यूटी पाने के लिए किन्हीं दो विकल्पों का चयन करना पड़ता है।

Also read- Atal Pension Yojana में 60 वर्ष के बाद मिलेंगी पेंशन, ऐसे करे आवेदन

इस योजना से पॉलिसी धारक को पूरी जिंदगी पेंशन का लाभ मिलता है, साथ ही अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी मृत्यु के बाद नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है। एलआईसी की सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी योजना (Standard Immediate Annuity Plan) है, जिसमें पॉलिसी धारक को जितनी पेंशन शुरूआती समय में मिलना शुरू होती है, उतनी ही पेंशन जिंदगी भर मिलती है, उसमें कोई बदलाव नहीं होता है।

Also read- मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना (MMSSPSY) 2022 आवेदन पत्र

LIC Saral Pension Scheme के लिए पात्रता

Life Insurance Corporation of India LIC सरल पेंशन योजना  (LIC Saral Pension Scheme) में पात्रता की बात करें तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए पॉलिसी धारक की आयु सीमा न्यूनतम 40 वर्ष होनी चाहिए, साथ ही अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है।

Also read- प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना (PMKSY) 2022

इस योजना के तहत एन्यूटी के भुगतान के लिए पॉलिसी धारक के पास 4 विकल्प होते हैं, जिसमें भुगतान राशि हर 1 महीना, 3 महीना, 6 महीना एवं 12 महीना होती है। आप जिस विकल्प का चयन करते हैं, उसका भुगतान उस अवधि द्वारा कर दिया जाता है।

Also read- मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना: ऐसे करे आवेदन

Saral Pension Scheme में निवेश राशि

सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme) के तहत निवेश राशि अलग-अलग है। अगर पॉलिसी धारक हर महीने पेंशन चाहता है तो उसे इसके लिए 1000 रुपये का निवेश करना होगा, वहीं तीन महीने की पेंशन के लिए 3000 रुपये का निवेश करना होगा इसके अलावा 6 महीने की पेंशन के लिए 6000 रुपये का निवेश करना होगा और 12 महीने की पेंशन के लिए 12000 रुपये का निवेश करना होगा। एलआईसी की इस योजना में अधिकतम निवेश राशि नही हैं। अगर पॉलिसी धारक 42 साल की उम्र में 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो आपको हर महीने 12,388 रुपये पेंशन मिलेगी।

Also read- क्या है मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना, कैसे मिलेंगा लाभ और कैसे करे आवेदन

लोन भी ले सकते है

इसके अलावा अगर पॉलिसी धारक को कभी पैसों की जरुरत पड़ती है, तो उसके लिए पॉलिसी धारक को लोन की सुविधा भी दी जाती है।

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tubeजानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebookपेज,  Telegram और WhatsApp से…

जॉब अलर्ट…

RPSC में Lecturer के 6000 पदों पर भर्ती

DRDO में निजी सचिव के 63 पदों के लिए भर्ती

IRCON में 16 पदों के लिए भर्ती, जल्द करे आवेदन

रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र में 150 पदों के लिए भर्ती, ऐसे करे आवेदन

High Court में Civil Judge के 56 पदों पर भर्ती

State Bank of India में 35 पदों के लिए भर्ती

AIIMS Bhopal 159 पदों के लिए भर्ती, जल्द करे आवेदन

UPPSC में Assistant Prosecution Officer के 42 पदों पर भर्ती

Hindustan Copper Limited में 10 वीं पास के लिए नौकरी

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker