धर्म

धनतेरस: धातुओं की चमक और धार्मिक विश्वासों का संगम

- भारत में धनतेरस की परंपराएं, धार्मिक महत्व और क्षेत्रीय विविधता

दीपावली के पर्व से ठीक दो दिन पहले मनाया जाने वाला धनतेरस का त्योहार भारत में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग धन की देवी लक्ष्मी और आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि की पूजा करते हैं। धनतेरस को धातुओं का त्योहार भी कहा जाता है क्योंकि इस दिन लोग सोना, चांदी, तांबा आदि धातुओं से बनी वस्तुएं खरीदते हैं।

यह भी पढ़े- पति को पेड़ से बांधा और पत्नी के साथ किया गैंगरेप

धनतेरस की परंपराएं

  • धन्वंतरि की पूजा- धनतेरस के दिन आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि की पूजा की जाती है। मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इसलिए इस दिन लोग स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए धन्वंतरि की पूजा करते हैं।
  • लक्ष्मी पूजन- धन की देवी लक्ष्मी की पूजा भी धनतेरस के दिन की जाती है। मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी जी घर में प्रवेश करती हैं।
  • धातुओं की खरीदारी- धनतेरस के दिन लोग सोना, चांदी, तांबा आदि धातुओं से बनी वस्तुएं खरीदते हैं। मान्यता है कि इन धातुओं को खरीदने से घर में धन की वृद्धि होती है।
  • दीपदान- धनतेरस की शाम को यमराज के लिए दीपक जलाया जाता है। मान्यता है कि इससे अकाल मृत्यु से मुक्ति मिलती है।
  • नया बर्तन खरीदना- इस दिन नए बर्तन खरीदने की भी परंपरा है। मान्यता है कि नए बर्तन घर में सुख-समृद्धि लाते हैं।

यह भी पढ़े- रेप पीड़िता नग्न अवस्था में घूमती रही पर लोगों को नही आई तरस

धनतेरस का धार्मिक महत्व

धनतेरस का धार्मिक महत्व बहुत गहरा है। इस दिन लोग धन, स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना करते हैं। धन्वंतरि की पूजा से स्वास्थ्य लाभ होता है और लक्ष्मी पूजन से धन की वृद्धि होती है। भारत के विभिन्न क्षेत्रों में धनतेरस को अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। हालांकि, मूल परंपराएं सभी जगह एक जैसी ही होती हैं। कुछ क्षेत्रों में धनतेरस को दीपावली की शुरूआत माना जाता है, जबकि कुछ क्षेत्रों में इसे अलग त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़े- भाजपा नेता से मांगी रिश्वत, गिरफ्तार हुआ सब इंजीनियर

भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा

धनतेरस का त्योहार भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह त्योहार धर्म, संस्कृति और अर्थव्यवस्था को जोड़ने वाला एक अनूठा त्योहार है। धनतेरस के दिन लोग न केवल धार्मिक अनुष्ठान करते हैं बल्कि खरीदारी भी करते हैं, जिससे अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलता है।

पढ़ते रहिये– DB NEWS 24 और देखें यूट्यूब चैनल you tube जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, सिनेमा, राजनीति और अपने उज्जैन की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबुक Facebook पेज,  Telegram  और WhatsApp से…

ओर भी है खबरे

सीएम डॉ. मोहन यादव की उज्जैन को सौगात: 800 लोगों को मिलेंगा रोजगार

अब सिंहस्थ मेला क्षेत्र में 10 मंजिला बिल्डिंग का हो सकेगा निर्माण

Dharmendra Bhati

मैं धर्मेंद्र भाटी, DB News24 का Author & Founder हूँ तथा पिछले 22 वर्षो से निरंतर सक्रिय पत्रकारिता के माध्यम राजनितिक, प्रशासनिक, सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ साथ ही Daily जॉब्स, ज्योतिष, धर्म-कर्म, सिनेमा, सरकरी योजनाओ के बारे में आर्टिकल पब्लिश करता हूँ। हमारा संकल्प है कि नई-नई जानकारियाँ आप तक सरल और सहज भाषा में आप तक पंहुचे। जय हिन्द

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off adblocker